पीएम मोदी का जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ रोड शो, राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की

रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाले एक वाहन में सवार थे, रोड शो में बड़ी संख्या में लोग उमड़े

Advertisement
Read Time: 25 mins
जयपुर में पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का रोड शो हुआ.
जयपुर:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को यहां परकोटे में स्थित जंतर मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी. दोनों नेताओं ने एक साथ मसाला चाय की चुस्की भी ली.

रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाले एक वाहन में सवार थे. रोड शो में बड़ी संख्या में लोग उमड़े. दोनों नेताओं ने सड़क के दोनों ओर खड़े जनसमूह का अभिवादन स्वीकार किया. मैक्रों कई जगह लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के दौरान हाथ जोड़कर 'नमस्ते' करते दिखे. लोगों ने 'मोदी मोदी' के नारे भी लगाए. उन पर कई स्थानों पर फूलों की वर्षा की गई.

Advertisement

बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ में तिरंगे तथा फ्रांस के राष्ट्रध्वज ले रखे थे. कई लोग हाथों में मोदी व मैक्रों के पोस्टर भी थामे हुए थे. सड़क पर मोदी व मैक्रों के कटआउट भी लगाए गए थे.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह रोड शो यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर सूची में शामिल की गई वेधशाला जंतर मंतर से हवा महल पहुंचा. यहां दोनों नेताओं ने रोशनी से जगमगाते ऐतिहासिक हवा महल को बाहर से निहारा. दोनों नेताओं को बाहर की तरफ से भगवान कृष्ण के मुकुट जैसी दिखाई देने वाली इस पांच मंजिला ऐतिहासिक इमारत के बारे में बताया गया.

दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए. अधिकारियों के अनुसार, वहां प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी.

अयोध्या के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह हाल में प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हुआ था. मोदी ने इस प्रतिकृति के लिए 500 रुपये का भुगतान यूपीआई से किया.

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को वहां रखे 'भीम यूपीआई' स्कैनर के बारे में भी बताया. 'साहू चाय वाला' द्वारा अस्थाई रूप से लगाई स्टॉल पर दोनों नेता मसाला चाय की चुस्की लेते नजर आए. यहां भी मोदी ने मोबाइल से डिजिटल माध्यम से भुगतान किया.

यहां से दोनों नेताओं ने रोड शो को आगे बढ़ाते हुए सांगानेरी गेट तक गए. वहां से वे रात्रिभोज और द्विपक्षीय वार्ता के लिए रामबाग पैलेस रवाना हुए. मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं.

Advertisement

इससे पहले, मोदी ने बृहस्पतिवार शाम जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया व गर्मजोशी से गले मिले. इसके बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का अवलोकन किया तथा उसके बारे में जाना.

अपने भारत दौरे के तहत मैक्रों बृहस्पतिवार दोपहर जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया.

Advertisement

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के दौरे के बाद प्रधानमंत्री शाम में जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे से मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए रवाना हो गए. रास्ते में जगह जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत के लिए खड़े थे.

मैक्रों हवाई अड्डे से आमेर के किले पहुंचे. रास्ते में जगह जगह स्कूली बच्चों व आम लोगों ने काफिले का स्वागत किया. मैक्रों ने कई जगह हाथ हिलाकर बच्चों का अभिवादन किया. किले में भी वह वहां मौजूद लोगों से बातचीत करते व उनके साथ फोटो खिंचवाते नजर आए. यहां मैक्रों थोड़ी देर सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए भी रूके.

Advertisement

दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाई अड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
New Indian Criminal Rules: सोमवार से लागू हुए नए आपराधिक क़ानून, Gwalior में दर्ज हुई पहली FIR
Topics mentioned in this article