आज रतन टाटा होते तो बहुत खुश होते...; टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्पलेक्स के उद्घाटन पर पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे ही हम अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पहला कदम उठाते हैं, रास्ते अपने आप बनते चले जाते हैं. आज भारत में डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग इकोसिस्टम नई ऊंचाइयों को छू रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर भारत का जोर

प्रधानमंत्री मोदी, स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में सी-295 विमानों के निर्माण के लिए ‘टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड' का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि टाटा-एयरबस निर्माण फैक्टरी से भारत-स्पेन के संबंध मजबूत होंगे. यह परिवेशी तंत्र देश में पहला असैन्य विमान बनाने में मदद करेगा. वडोदरा में विमान निर्माण परियोजना से हमारा ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड' मिशन भी मजबूत होगा.

C-295 की फैक्ट्री नए भारत के नए वर्क कल्चर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "C-295 एयरक्राफ्ट की फैक्ट्री नए भारत के नए वर्क कल्चर को रिफ्लेक्ट करती है. आज किसी भी योजना के विचार से लेकर शिक्षा तक भारत किस स्पीड से काम कर रहा है, ये यहां दिखाई देता है. 2 साल पहले अक्टूबर महीने में ही इस फैक्ट्री का निर्माण शुरू हुआ था. मगर आज अक्टूबर महीने में ही ये फैक्ट्री अब एयरक्राफ्ट के प्रोडक्शन के लिए तैयार है..."

पीएम मोदी ने रतन टाटा को भी किया याद

वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्पलेक्स के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने देश के मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा को भी याद किया. उन्होंने कहा कि अगर आज रतन टाटा होते तो वो आज बहुत खुश होते. पीएम मोदी ने कहा, "हमने हाल ही में देश के महान बेटे रतन टाटा को खो दिया है. अगर आज रतन टाटा हमारे बीच होते, तो उन्हें बहुत खुशी होती, लेकिन उनकी आत्मा जहां भी हो, उन्हें बहुत खुशी होगी."

फुटबॉल और योग का भी किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, "...मैंने सुना है कि स्पेन में योग भी बहुत लोकप्रिय है. स्पेन का फुटबॉल भी भारत में बहुत पसंद किया जाता है. कल रियल मैड्रिड और बार्सिलोना के बीच हुए मैच की भी भारत में चर्चा हुई. बार्सिलोना की शानदार जीत की भी भारत में चर्चा हुई और मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि स्पेन की तरह भारत में भी दोनों क्लबों के प्रशंसकों के बीच जुबानी जंग हुई."

टाटा फैसिलिटी में बनेंगे सी-295 एयरक्राफ्ट

सी-295 विमान के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का पीएम मोदी और स्पेनिश पीएम संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. सी-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान भारत को मिलने हैं, जिनमें से 16 स्पेन से एयरबस द्वारा सीधे डिलीवर किए जा रहे हैं और बाकी 40 भारत में बनाए जाने हैं. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाएगा यह फैसिलिटी भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन (FAL) होगी.