73 साल के हुए पीएम मोदी, पिछले 5 साल में ऐसे मनाया अपना जन्मदिन

पीएम मोदी के जन्मदिन पर, सरकार महत्वाकांक्षी विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी, जो पारंपरिक कौशल के माध्यम से जीविकोपार्जन करने वालों की मदद करने के लिए एक योजना है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नरेंद्र मोदी दामोदरदास मोदी और हीराबा मोदी की छह संतानों में से तीसरे हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 73 साल के हो गए. मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी ने निर्वाचित नेताओं के बीच विश्व स्तर पर हाइयेस्ट अप्रूवल रेटिंग हासिल की. अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म के 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर' के मुताबिक, 76 फीसदी लोग पीएम मोदी के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, जबकि 18 फीसदी लोग इसे नापसंद करते हैं और छह फीसदी लोग इस पर कोई राय नहीं देते हैं. 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर, सरकार महत्वाकांक्षी विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी, जो पारंपरिक कौशल के माध्यम से जीविकोपार्जन करने वालों की मदद करने के लिए एक योजना है, जो अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले अन्य पिछड़े समुदायों के सदस्यों तक एक प्रमुख पहुंच का हिस्सा है. आज 'आयुष्मान भव' नामक एक नया स्वास्थ्य अभियान शुरू किया जाएगा. 

पिछले 5 सालों में पीएम मोदी ने इस तरह मनाया अपना जन्मदिन

भारत को आजादी मिलने के तीन साल बाद और गणतंत्र बनने से कुछ महीने पहले 17 सितंबर 1950 को जन्मे नरेंद्र मोदी दामोदरदास मोदी और हीराबा मोदी की छह संतानों में से तीसरे हैं. 

पीएम मोदी का जन्मदिन 2022

अपने 72वें जन्मदिन की शुरुआत करते हुए, प्रधानमंत्री ने भारत में बड़ी बिल्लियों को फिर से लाने की परियोजना के हिस्से के रूप में नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में विशेष बाड़ों में छोड़ा. फेडोरा टोपी पहने हुए, पीएम को एक पेशेवर कैमरे से चीतों की तस्वीरें खींचते हुए भी देखा गया. 

पीएम मोदी का जन्मदिन 2021

उनके 71वें जन्मदिन पर, भारत ने एक विशेष अभियान के तहत 2.26 करोड़ कोविड टीकाकरण किए.

पीएम मोदी का जन्मदिन 2020

भारतीय जनता पार्टी ने पीएम के 70वें जन्मदिन को 'सेवा सप्ताह' के रूप में मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंद लोगों को राशन वितरित किया और रक्तदान शिविर का आयोजन किया.

पीएम मोदी का जन्मदिन 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 69वें जन्मदिन पर अपने गृह राज्य गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा किया. अपने दौरे के दौरान, पीएम ने "मां नर्मदा पूजन" किया और सरदार सरोवर बांध नियंत्रण कक्ष का दौरा किया. गरुड़ेश्वर गांव में दत्तात्रेय मंदिर और बच्चों के पार्क का दौरा करने के बाद, उन्होंने अहमदाबाद से लगभग 200 किलोमीटर दूर केवडिया शहर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया.

Advertisement

पीएम मोदी का जन्मदिन 2018

पीएम मोदी ने अपना 68वां जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाया. पीएम मोदी दो दिनों तक मंदिर शहर में थे, जहां उन्होंने 500 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

यह भी पढ़ें -
-- ‘आप' कार्यकर्ताओं को गुजरात में चुनाव जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए : संजय सिंह
-- ‘इंडिया' गठबंधन की ओर से पत्रकारों का बहिष्कार किए जाने की मुझे कोई जानकारी नहीं: नीतीश कुमार

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?
Topics mentioned in this article