काशी से नामांकनः कौन हैं यह शख्स, जिन्हें आज पीएम मोदी ने खड़े होकर किया नमस्कार?

एस राजलिंगम इससे पहले यूपी के बांदा में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, औरेया में डीएम और लखनऊ में विशेष सचिव दुग्ध विकास विभाग में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नामांकन दाखिल करने के दौरान पीएम मोदी
वाराणसी:

14 मई की तारीख. 12 बजे का वक्त. मां गंगा और काशी के कोतवाल काल भैरव की पूजा के बाद नीली सदरी पहने पीएम मोदी वाराणसी कलक्ट्रेट में दाखिल होते हैं. नामांकन के लिए चार प्रस्तावक और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ कमरे में दाखिल होते हैं. सामने कुर्सी पर निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी संभाल रहे वाराणसी के जिलाधिकारी एस. राजलिंगम बैठे हुए हैं. मोदी खड़े होकर उन्हें नमस्कार करते हैं. अपना हलफनामा और जरूरी दस्तावेज सौंपते हैं. फिर शपथ पढ़ते हैं. यह तस्वीर अपने आप में अनूठी है. लोकतंत्र की सबसे खूबसूरत तस्वीर. देश के सबसे बड़े पद पर बैठे पीएम मोदी लोकतंत्र के सिपाही को खड़े होकर नमस्कार करते हैं.  

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है. इस दौरान 11 राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे. पीएम मोदी के नामांकन के लिए चार प्रस्तावक - पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर रहे. पीएम मोदी जब नामांकन करने पहुंचे तब उन्होंने जिलाधिकारी एस. राजलिंगम को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया.

कौन हैं एस. राजलिंगम, जिन्हें मोदी ने खड़े होकर किया नमस्कार

एस. राजलिंगम वाराणसी के जिलाधिकारी हैं. एस राजलिंगम तमिलनाडु के रहने वाले हैं और 2009 बैच के आईएएस अफसर हैं. उन्होंने बीटेक किया है. एस. राजलिंगम इससे पहले उत्तर प्रदेश के बांदा में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, औरेया में डीएम और लखनऊ में विशेष सचिव दुग्ध विकास विभाग में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. सोनभद्र और कुशीनगर में भी डीएम रह चुके हैं.

Advertisement

इसके अलावा राजलिंगम सुल्तानपुर में कलेक्टर, अयोध्या के नगर आयुक्त, बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, शहरी विकास विभाग के विशेष सचिव के तौर पर भी अपनी सेवाएं चुके हैं.

Advertisement

पीएम मोदी ने खास मुहूर्त में दाखिल किया नामांकन

पीएम मोदी ने गंगा सप्तमी के साथ ही पुष्य नक्षत्र में नामांकन पत्र दाखिल किया. पीएम मोदी के नामांकन को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. तेज धूप के बीच भी लोग कलेक्ट्रेट पहुंचे. साथ ही नामांकन में शामिल होने के लिए कई बड़े नेता कलेक्ट्रेट पहुंचे थे.

Advertisement

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन पर कहा कि पीएम मोदी का भव्य रोड शो पूरे काशी, उत्तर प्रदेश व देश को उत्साहित करने वाला था. प्रधानमंत्री मोदी का मिशन जरूर सफल होगा, वह एक पृथ्वी और एक भविष्य की बात करते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : रामदेव और बालकृष्ण को SC से राहत, 'भ्रामक विज्ञापन' केस में अगले आदेश तक पेशी से छूट

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने तीसरी बार वाराणसी से दाखिल किया नामांकन

Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road
Topics mentioned in this article