PM मोदी के 'मन की बात', बोले-"कर्तव्य पथ पर चलकर बनें बदलाव का जरिया"

सभी देसवासियों से अपील करते हुए पीएम मोदी (Mann Ki Baat) ने कहा कि 1 अक्टूबर को स्वच्छता पर बड़ा आयोजन होने जा रहा है. सभी लोग अपना समय निकालकर इस आयोजन में अपना हाथ बटाएं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की जनता से 'मन की बात' (Mann Ki Baat) की. पीएम के मन की बात का आज 105वां एपिसोड प्रसारित किया गया. इस दौरान जी-20 की सफलता, चंद्रयान-3 की सफलता और जी-20 का जिक्र किया गया. पीएम ने भारत के लोगों से अपने देश की जगहों पर ही घूमने की अपील की, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिले और संस्कृति को भी समझा जा सके. उन्होने कहा कि 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस है. पर्यटन का मतलब सिर्फ सैर सपाटा नहीं बल्कि इसका बहुत बड़ा पहलू रोजगार से जुड़ा है. सबसे कम इनकम में सबसे ज्यादा रोजगार इसी सेक्टर से आता है. बीते कुछ सालों में लोगों के भीतर भारत के प्रति आकर्षण बढ़ा है. जी-20 सम्मेलन के बाद भारत का मान और बढ़ गया है. जी-20 में आए 1 लाख डेलिगेट्स यहां का जो अनुभव अपने साथ लेकर गए हैं इससे टूरिज्म का और विस्तार होगा. 

ये भी पढे़ं-"PM मोदी के खिलाफ अपशब्‍द के इस्तेमाल से भड़के थे बिधूड़ी": निशिकांत दुबे की दानिश अली के खिलाफ जांच की मांग

भारत भ्रमण कर यहां की विविधता को समझें-पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि जब भी आप कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करें तो भारत की विविधता को समझें. भारत के अलग अलग राज्यों की संस्कृति को देखें. इससे देश के गौरवशाली इतिहास से परिचित होने के साथ ही स्थानीय लोगों की इनकम बढ़ाने का आप माध्यम बनेंगे. 'मन की बात' के दौरान पीएम ने जर्मनी की एक बेटी कैसमी का एक गाना सुनाया जो कि शिव को समर्पित है. उन्होंने कहा कि जर्मनी की बेटी की भारत की संस्कृति में बहुत ही रुचि है. वह बचपन को देख नहीं सकतीं हैं. उन्होंने गाने को ही अपना पैशन बना लिया. भारतीय संगीत से वह इतना प्रभावित हुईं कि वह इसमें पूरी तरह से रम गईं हैं.उनको कई भारतीय भाषा में गाने में महारथ हासिल है. पीएम ने उनके इस जुनून की जमकर सराहना की.

Advertisement

निशुक्ल घोड़ा लाइब्रेरी की तारीफ

पीएम ने उत्तराखंड के कुछ ऐसे युवाओं का जिक्र किया जो बच्चों को पढ़ाने का काम करते है. उन्होने बच्चों के लिए घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की है. दुर्गम इलाकों में भी इसके जरिए बच्चों तक किताबें पहुंच रही हैं.12 गावों को अब तक निशुल्क किताबें पहुंचाई जा रही हैं. ये अनोखी लाइब्रेरी बच्चों को भी खूब भा रही है.पीएम ने हैदराबाद की 11 साल की  बच्ची आकर्षणा का जिक्र किया जो बच्चों के लिए सात लाइब्रेरी चला रही है. उसने आसपास के लोगों और रिश्तेदारों से किताबें जुटाकर लाइब्रेरी शुरू की और जरूरतमंद बच्चों के लिए अलग-अलग बच्चों के लिए सात लाइब्रेरी खोली है. यह सभी के लिए एक प्रेरणा है. लोग जानवरों और पक्षियों को बचाने के लिए भी अनूठे प्रयास कर रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

ऐसे दें गांधीजी को सच्ची श्रद्धांजलि-PM मोदी

पीएम ने कहा कि भारत के लोग प्रतिभा से भरे हैं. अगर उनको मौका मिले तो वह कमाल कर दिखाते हैं. सभी देसवासियों से अपील करते हुए पीएम ने कहा कि 1 अक्टूबर को स्वच्छता पर बड़ा आयोजन होने जा रहा है. सभी लोग अपना समय निकालकर इस आयोजन में अपना हाथ बटाएं. इस स्वच्छता अभियान से जुड़ें. स्वच्छता की यह कार्यांजलि ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. वहीं त्योहार के दौरान मेड इन इंडिया सामान ही खरीदें.आप दूसरों की खुशी का बड़ा कारण बन सकते हैं. इसका फायदा विश्वकर्मा भाई-बहनों को मिलेगा.

Advertisement

ये भी पढे़ं-"भारत-कनाड़ा राजनयिक विवाद बढ़ने पर US करेगा बाहर रहने की कोशिश": एक्सपर्ट का दावा

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India
Topics mentioned in this article