"व्यापक बदलाव की वजह से ही...": दिल्ली में अफगान दूतावास हुआ बंद

दूतावास ने कहा कि यह 'संज्ञानात्मक' है कि कुछ लोग इस कदम को आंतरिक संघर्ष के रूप में चित्रित करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें कथित तौर पर राजनयिक शामिल हैं जिन्होंने तालिबान के प्रति निष्ठा बदल ली है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
दिल्ली में अफगानी दूतावास हुआ बंद
नई दिल्ली:

अफगानिस्तान ने नई दिल्ली में अपना दूतावास फिलहाल बंद कर दिया है. नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को बंद करने पर एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए, अफगान दूतावास ने कहा कि भारत सरकार की लगातार चुनौतियों के कारण 23 नवंबर, 2023 से प्रभावी. यह निर्णय दूतावास द्वारा 30 सितंबर को परिचालन बंद करने के बाद लिया गया है. यह कदम इस उम्मीद में उठाया गया कि मिशन को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए भारत सरकार का रुख अनुकूल रूप से बदल जाएगा. 

दूतावास ने कहा कि यह 'संज्ञानात्मक' है कि कुछ लोग इस कदम को आंतरिक संघर्ष के रूप में चित्रित करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें कथित तौर पर राजनयिक शामिल हैं जिन्होंने तालिबान के प्रति निष्ठा बदल ली है. उन्होंने कहा, "यह निर्णय नीति और हितों में व्यापक बदलाव का परिणाम है. 

इस बयान में आगे कहा गया है कि भारत में अफगान नागरिकों के प्रति, दूतावास हमारे मिशन के पूरे कार्यकाल के दौरान उनकी समझ और समर्थन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता है. हम अफगान समुदाय को आश्वस्त करते हैं कि मिशन पारदर्शिता, जवाबदेही और भारत के साथ ऐतिहासिक संबंधों और द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए अफगानिस्तान की सद्भावना और हितों के आधार पर निष्पक्ष उपचार की प्रतिबद्धता के साथ संचालित होता है. 

बयान में आगे कहा गया है कि दुर्भाग्य से, तालिबान द्वारा नियुक्त और संबद्ध राजनयिकों की उपस्थिति और काम को उचित ठहराने के लिए हमारी छवि को खराब करने और राजनयिक प्रयासों में बाधा डालने के प्रयास किए गए हैं. इन चुनौतियों का सामना करते हुए, हमारी प्रतिबद्ध टीम ने सबसे कठिन परिस्थितियों में भी लगन से काम किया, मानवीय सहायता और ऑनलाइन शिक्षा छात्रवृत्ति हासिल करने से लेकर व्यापार में आसानी की सुविधा प्रदान करने और एक के गठन की वकालत करने तक हर संभव क्षेत्र में 40 मिलियन अफगानों के हितों को प्राथमिकता दी. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता
Topics mentioned in this article