NEET UG के रिजल्ट NTA दो दिन में कर सकता है जारी : सूत्र

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक गुरुवार की शाम या शुक्रवार तक परिणाम आ सकते हैं. NTA की तकनीकी कमेटी की बैठक भी हुई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

देश की फेमस मेडिकल एंट्रेस एग्जाम परीक्षा नीट इन दिनों पेपर लीक विवाद की वजह से खूब सुर्खियां बटोर रही है. अब इस मामले में दो दिन के भीतर NTA की तरफ से परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक गुरुवार की शाम या शुक्रवार तक परिणाम आ सकते हैं. NTA की तकनीकी कमेटी की बैठक भी हुई है.  NEET UG के अलावा CUET के परीक्षा परिणाम भी आगामी दो दिनों में घोषित किए जा सकते हैं.

रिजल्ट को लेकर हुई बैठक

NEET UG की परीक्षा में करीब 24 लाख और CUET की परीक्षा में करीब 16 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने फिजिक्स के एक विकल्प को सही बताया था और उस आधार पर नए सिरे से कैसे रिजल्ट घोषित किए जाएं उसको लेकर बैठक हो चुकी है. CUET की परीक्षा के उत्तर को करीब 1000 छात्रों ने आपत्ति की थी. उनकी परीक्षा 19 जुलाई को हो चुकी है 23 जुलाई को उत्तर शीट भी जारी कर दी गई थी.

कोर्ट में नीट पर मंगलवार को क्या हुआ

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) से कहा कि वह भौतिकी (Physics) के एक विवादास्पद प्रश्न के लिए आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के तीन एक्सपर्ट की समिति द्वारा सुझाए गई आंसर को सही मानकर नीट यूजी 2024 मेरिट लिस्ट में संशोधन करे. एनटीए ने दोनों विकल्पों को भौतिकी के प्रश्न का सही उत्तर माना था और इन विकल्पों पर मार्क्स करने वाले सभी परीक्षार्थियों को चार अंक दिए थे.

Advertisement

लेकिन अब केवल उन छात्रों को प्रश्न के लिए चार अंक मिलेंगे, जिनके आंसर आईआईटी दिल्ली द्वारा दिए गए आंसर से मेल खाते हैं. बता दें कि चार लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने एनसीईआरटी की पुरानी पाठ्यपुस्तक के अनुसार अन्य विकल्प का उत्तर दिया था. ऐसे में उन परीक्षार्थियों को पांच अंक का नुकसान होगा, जिसका असर उनकी रैंक पर पड़ेगा. 

Advertisement

नीट मामले पर सियासत गरमाई

नीट मामले पर देशभर की सियासत भी गर्मा चुकी है. संसद में भी इस मुद्दे पर हंगामा हो चुका है. जहां केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस मुद्दे पर विपक्ष के सवालों का जवाब दिया. वहीं नीट मामले पर अखिलेश यादव और राहुल गांधी सरकार को घेर चुके हैं. इसके अलावा विपक्ष के अन्य नेताओं ने भी नीट पेपर लीक मामले पर सरकार को घेरा. राहुल गांधी पर कुछ स्थानों पर नीट-यूजी पेपर लीक होने के बाद भारत की परीक्षा प्रणाली में विश्वास की कमी को हवा देने का आरोप लगाया और पूछा कि क्या वह इस मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद माफी मांगेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Prayagraj Hotel Murder: प्रयागराज के होटल में गला घोंट कर महिला की हत्या, 5 घंटे लाश के पास बैठा रहा खूनी
Topics mentioned in this article