निपाह वायरस को लेकर Animal Husbandry डिपार्टमेंट की टीम कोझिकोड पहुंची, आज से जुटाएगी सैंपल

Nipah Virus Cases in Kerala: केरल के कोझिकोड में अब तक निपाह वायरस की जांच (Nipah virus infection) को लेकर 142 सैंपल लिए गए हैं. जिसमें कुल 1233 कॉन्टैक्ट्स की पहचान हुई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
N
नई दिल्ली:

निपाह वायरस को लेकर Animal Husbandry डिपार्टमेंट की टीम केरल के कोझिकोड पहुंची. चार लोगों की इस टीम में दो ज्वाइंट कमिश्नर भी शामिल हैं.निपाह जूनोटिक डिजीज है, लिहाज़ा टीम की कोशिश है कि pig के सैंपल ली जाए.जिससे साफ हो पाए कि फ्रूट बैट्स के ज़रिए अब तक इंसान में रिपोर्ट होने वाला निपाह का वायरस जानवर  खासकर Pig में तो दाखिल नहीं हुआ. रविवार को टीम कोझिकोड पहुंची है और आज से प्रभावित इलाकों में सैंपल लेने के काम में जुटेगी.

निपाह वायरस की जांच को लेकर 142 सैंपल लिए गए

केरल के कोझिकोड में अब तक निपाह वायरस की जांच (Nipah virus infection) को लेकर 142 सैंपल लिए गए हैं. जिसमें कुल 1233 कॉन्टैक्ट्स की पहचान हुई है. इसमें 352 कॉन्टैक्ट्स को हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है. इन्हीं हाई रिस्क कॉन्टैक्ट में 129 स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं.

सेंट्रल टीम राज्य सरकार को कर रही मदद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गई सेंट्रल टीम राज्य सरकार को तकनीकी सहायता के तौर पर सर्विलांस, टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, containment Measures में मदद कर रही है. सेंट्रल टीम में NIV पुणे, RML अस्पताल के डॉक्टर, NCDC दिल्ली, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी चेन्नई के अधिकारी शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार राज्य सरकार से कर रही बातचीत

टीम कोझिकोड के Marunthonkara के प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर, निपाह का पहले मरीज़ का घर और उसके बगीचे का दौरा किया है. यहां टीम को आधा खाए फल बिखरे पड़े मिले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की निपाह पर नज़र है और राज्य से लगातार संपर्क में भी है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह