नए साल का जश्न : दिल्ली में कर्तव्य पथ पर भीड़ से निपटने के लिए किए गए व्यापक इंतजाम

दिल्ली में नववर्ष का जश्न मनाने के लिए कर्तव्य पथ (राजपथ) पर भारी संख्या में लोगों के उमड़ने का अनुमान, अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात होंगे

नए साल का जश्न : दिल्ली में कर्तव्य पथ पर भीड़ से निपटने के लिए किए गए व्यापक इंतजाम

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

नववर्ष का जश्न मनाने के मद्देनजर यहां कर्तव्य पथ (राजपथ) पर भारी संख्या में लोगों के उमड़ने का अनुमान जताते हुए स्थानीय प्राधिकारी भीड़भाड़ से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात करेंगे और उन्होंने वाहनों के लिए कई पार्किंग स्थल भी बनाए हैं. नयी दिल्ली नगर परिषद (NDMC) ने शुक्रवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी बंदोबस्त किए गए हैं कि लोग नव वर्ष सुरक्षित तरीके से मना सकें और भीड़ से सुरक्षा की कोई समस्या पैदा न हो.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने यातायात, वाहनों और पैदल यात्रियों दोनों को नियंत्रित करने के लिए इंडिया गेट पर और उसके आसपास व्यापक इंतजाम किए हैं.

यातायात पुलिस ने एक परामर्श में कहा कि लोगों की भारी आवाजाही को देखते हुए वाहनों को सी-हेक्सागन और इंडिया गेट क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा और उनका मार्ग परिवर्तित किया जाएगा. इसमें कहा गया है कि पर्यटकों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इंडिया गेट पर पार्किंग क्षेत्र की कमी है.

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा, ‘‘कर्तव्य पथ आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है. हमने सी-हेक्सागन और कर्तव्य पथ के आसपास के इलाकों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, प्रवर्तन और सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की तैनाती बढ़ाई है.''

एनडीएमसी ने कर्तव्य पथ और आसपास के इलाकों में पार्किंग के कई स्थल बनाए हैं जिनमें 1,117 कार और 40 बस खड़ी की जा सकती है. पार्किंग के ये स्थल जनपथ और रफी मार्ग (500 कार के लिए जगह), सी-हेक्सागन और मान सिंह रोड (200 कार) और मान सिंह रोड तथा जनपथ (400 से अधिक कार) के बीच हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ सितंबर को तीन किलोमीटर लंबे कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया था जिसे पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था. इसे जनता के लिए नौ सितंबर से खोला गया था.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, ‘‘पुलिस ने सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं.'' एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘कर्तव्य पथ पर पुलिसकर्मियों तथा अर्द्धसैन्य बलों की अतिरिक्त तैनाती की जाएगी. भीड़भाड़ से निपटने के लिए गहन गश्त की जाएगी और अतिरिक्त पिकेट भी बनाए जाएंगे.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा था कि नव वर्ष जश्न समारेाह के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में जिला तथा यातायात इकाई के उसके 18,000 से अधिक कर्मी तैनात किए जाएंगे. कनॉट प्लेस में शनिवार रात आठ बजे से यातायात की आवाजाही पर पाबंदी रहेगी और शराब पीकर गाड़ी चला रहे लोगों की जांच के लिए एल्कोमीटर का इस्तेमाल किया जाएगा.