तमिलनाडु का नाम बदलने का सुझाव कभी नहीं दिया, विवाद के बीच राज्यपाल ने स्पष्ट किया

राज्यपाल आरएन रवि ने कहा कि कहा कि काशी के साथ तमिल लोगों के बीच ऐतिहासिक सांस्कृतिक जुड़ाव पर बोलते हुए उन्होंने "तमिझगम" शब्द का उल्लेख किया था.

Advertisement
Read Time: 14 mins
राज्यपाल ने कहा कि जिन लोगों ने अनुमान लगाया, उन्होंने उनके भाषण के आधार को "बिना समझे" ऐसा किया

चेन्नई: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि का कहना है कि उन्‍होंने राज्‍य का नाम बदलने का सुझाव कभी नहीं दिया. उन्‍होंने बुधवार को कहा कि यह कहना 'गलत और दूर की कौड़ी' है कि उन्होंने 'तमिझगम' पर अपनी हालिया टिप्पणियों के साथ राज्य का नाम बदलने का सुझाव दिया था. राज्यपाल ने कहा कि जिन लोगों ने अनुमान लगाया, उन्होंने उनके भाषण के आधार को "बिना समझे" ऐसा किया.  उन्होंने कहा कि काशी के साथ तमिल लोगों के बीच ऐतिहासिक सांस्कृतिक जुड़ाव पर बोलते हुए उन्होंने "तमिझगम" शब्द का उल्लेख किया था. उन्होंने कहा कि उन दिनों तमिलनाडु नहीं था. "इसलिए ऐतिहासिक सांस्कृतिक संदर्भ में, मैंने तमिझगम शब्द को अधिक उपयुक्त अभिव्यक्ति के रूप में संदर्भित किया था.

राज्यपाल के आधिकारिक आवास राजभवन से एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "मेरे (टीएन राज्यपाल आरएन रवि) भाषण के आधार को समझे बिना, तर्क दिया गया है कि राज्यपाल 'तमिलनाडु' शब्द के खिलाफ हैं." तमिलनाडु बनाम तमिलगम के उपयोग पर मुद्दा तब शुरू हुआ, जब राज्यपाल ने विधानसभा में तमिलनाडु को 'तमिलगम' कहा. इस शब्‍द का प्रयोग कर राजभवन से पोंगल का निमंत्रण दिया गया. 

बयान में कहा गया कि यह व्याख्या या अनुमान कि यह तमिलनाडु का नाम बदलने का सुझाव था, गलत और दूर की कौड़ी है. राज्‍यपाल ने कहा, "मेरे भाषण के आधार को समझे बिना, यह तर्क कि राज्यपाल ‘तमिलनाडु' शब्द के खिलाफ हैं, चर्चा का विषय बन गया है. इसलिए, इसे समाप्त करने के लिए यह स्पष्टीकरण दे रहा हूं."

Advertisement

तमिलनाडु का अर्थ है "तमिलों का देश", जबकि तमिझगम का अर्थ है 'तमिल लोगों का घर', 'नाडु' शब्द का अर्थ तमिल में 'भूमि' है और कई लोगों द्वारा भारत में एक स्वायत्त क्षेत्र को चित्रित करने के लिए देखा जा सकता है. राज्यपाल रवि ने कहा कि तमिलनाडु भारत का अभिन्न अंग नहीं है, इस कहानी को आगे बढ़ाने के लिए वर्षों से प्रयास किए गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report
Topics mentioned in this article