कोरोना वैक्सीन की करीब 12 करोड़ डोज जून में मिलेंगी, जोर पकड़ेगा टीकाकरण

Covid Vaccination India: मई में केंद्र से राज्यों को टीके की 4.03 करोड़ खुराक मिली थीं.राज्यों और निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए टीके की 3.90 करोड़ खुराक उपलब्ध थीं.मई में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कुल टीके की 7.94 करोड़ खुराक उपलब्ध थीं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
C
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने संकेत दिया है कि कोरोना वैक्सीनेशन का काम जून में तेजी पकड़ सकता है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जून में करीब 12 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जाएंगी. जबकि मई में कोरोना वैक्सीन की 7.94 करोड़ खुराक उपलब्ध थीं.मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन की डोज का बंटवारा खपत, जनसंख्या और टीके की बर्बादी के आधार पर किया जाता है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को स्पष्ट  जानकारी दे दी गयी है कि जून 2021 में उन्हें टीके की कितनी खुराकों की आपूर्ति की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जून में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मचारियों के अलावा 45 ससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके की 6.09 करोड़ खुराक निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.
निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए टीके की 5,86,10,000 खुराक उपलब्ध होंगी. यानी जून 2021 में नेशनल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत टीके की करीब 12 करोड़ (11,95,70,000) खुराक उपलब्ध होंगी.

टीके के बंटवारे का कार्यक्रम राज्यों के साथ तय समय पर साझा किया जाएगा.राज्यों से कहा गया है कि वे टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़े संबंधित अधिकारियों को टीके की डोज का सही तरीके से उपयोग करने और बर्बादी को कम करने का निर्देश दें. टीके की डोज के आवंटन के बारे में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पहले जानकारी इसलिए दी जा रही है ताकि वे टीके की आपूर्ति और प्रबंधन को लेकर बेहतर योजना बना सकें.

Advertisement

मई में केंद्र की ओर से राज्यों को टीके की 4.03 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई गई थीं राज्यों और निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए टीके की 3.90 करोड़ खुराक उपलब्ध थीं.मई में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कुल मिलाकर टीके की 7.94 करोड़ खुराक उपलब्ध थीं.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट