नासा ने बताई स्पेसक्राफ्ट स्‍टारलाइनर की वापसी की तारीख, अंतरिक्ष यात्रियों का क्या होगा?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि बोइंग का स्‍टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट छह सितंबर को वापस आएगा. स्‍टारलाइनर की यह उड़ान अतरिक्ष यात्रियों के बिना होगी. स्‍टारलाइनर करीब छह घंटे की यात्रा के बाद धरती पर पहुंचेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर फंसा बोइंग का स्‍टारलाइनर धरती पर लौटने वाला है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने गुरुवार को उसकी वापसी की तारीख बताई. नासा के मुताबिक स्टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट छह सितंबर को अंतरराष्ट्रीय स्‍पेस स्टेशन (आईएसएस)से बाहर निकल सकता है. अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि अगर कोई मौसम से जुड़ी परेशानी सामने नहीं आई या कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो स्टारलाइनर वहां से वापसी की उड़ान शुरू कर सकता है.स्टारलाइनर भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री आईएसएस गया था.लेकिन स्टारलाइनर इन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर वापस नहीं आएगा.

अंतरिक्ष स्टेशन कब छोड़ेगा स्टारलाइनर

अगर सबकुछ नासा की योजना के मुताबिक हुआ तो स्‍टारलाइनर कैप्सूल, अमेरिकी समय के मुताबिक 6 सितंबर की शाम आईएसएस के डॉक से बाहर आ जाएगा. वह करीब 6 घंटे का सफर करके न्यू मैक्सिको के वाइट सैंड्स स्पेस हार्बर में लैंड करने की कोशिश करेगा. ये सभी जानकारियां नासा ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में दी हैं. नासा ने इससे पहले 22 अगस्त को जानकारी दी थी स्टारलाइनर बिना अंतरिक्ष यात्रियों के ही वापस आएगा.

Photo Credit: NASA

स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट  सुनीता विलियम्‍स और बैरी बुच विल्मोर को लेकर पांच जून को आईएसएस की ओर रवाना हुआ था. यह बोइंग का पहला मानव मिशन था. लॉन्‍च के अगले दिन स्‍टारलाइनर कैप्‍सूल ने सफलतापूर्वक आईएसएस पर डॉक किया था. लेकिन उसकी परेशानियां भी उसी के साथ शुरू हो गई थीं. स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट का मिशन आठ दिन का था. लेकिन वह अभी भी आईएसएस पर फंसा हुआ है.इस स्‍पेसक्राफ्ट में हीलियम लीक हुआ.विलियम्स और विल्मोर आईएसएस पर मौजूद हैं.वे वहां पर स्टेशन शोध, रखरखाव और स्टारलाइनर सिस्टम के परीक्षण और डेटा विश्लेषण के काम में लगे हुए हैं. 

बोइंग को मिला है कितने का कॉन्ट्रैक्ट

अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस पर ले जाने से पहले स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट ने दो मानव रहित टेस्ट अभियान पूरे किए थे.

Photo Credit: NASA

नासा ने अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने और वापस लाने के लिए बोइंग और स्पेस एक्स को कमर्शियल फ्लाइट के लिए अरबों डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट दिया है.बोइंग को 4.2 अरब डॉलर और दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को 2.6 अरब डॉलर का कांट्रैक्ट मिला है.

ये भी पढ़ें: लाल टोपी वो भी पहन सकते हैं, जिनके बाल नहीं : CM योगी पर अखिलेश यादव का पलटवार

Featured Video Of The Day
Delhi New CM: दिल्ली CM बनने के बाद Atishi के सामने आएंगी 5 चुनौती, कैसे करेंगी उन्हें पार?
Topics mentioned in this article