कहीं गिरे होर्डिंग्स तो कहीं उड़ गईं छत, PHOTOS में देखिए मुंबई में धूल भरे तूफान ने कैसे मचाया कहर

खराब मौसम के कारण कुछ समय के लिए मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर भी विमानों का संचालन प्रभावित हो गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में सोमवार को धूल भरी तेज आंधी आई. इससे दृश्यता काफी कम हो गई. कुछ समय के लिए मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) को भी बंद करना पड़ा. दोपहर बाद तीन बजे के आसपास तेज हवाओं के साथ आई धूल भरी आंधी ने कुछ ही मिनटों में लगभग पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया. इससे विजिबिलिटी (Visibility) कम हो गई. अंधेरा छा गया. यातायात में बाधा आने लगी.  तेज हवा और खराब विजिबिलिटी के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन भी प्रभावित हुआ.

आंधी के दौरान आसमान में काले बादल छा गए और हल्की बारिश हुई. इससे तापमान में काफी गिरावट आई और विजिबिलिटी में भी सुधार हुआ. लगभग एक घंटे बाद स्थिति सामान्य हो गयी. 

Advertisement

मुंबई में दुर्लभ धूल भरी आंधी चलने के कारणों का तुरंत पता नहीं चल पाया है, लेकिन मौसम विभाग ने इसके शुरू होने से कुछ देर पहले ही गरज और बिजली के साथ तूफान का अलर्ट जारी किया था.

बृहन्मुंबई नगर निगम ने मुंबई में तूफान की ताजा चेतावनी जारी की है और शाम के बाद मुंबई के कुछ हिस्सों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग पुणे के प्रमुख के.एस. होसालिकर ने कहा कि अगले कुछ घंटों में मुंबई के अलावा ठाणे, रायगढ़, पालघर, अहमदनगर, पुणे और सतारा में मध्यम से तेज तूफान आएगा.

कई लोगों ने शिकायत की कि आंधी से उनके घर, दुकान, कार्यालय और अन्य स्थान धूल की मोटी परतों से ढक गए. दरवाजे और खिड़कियां उड़ गईं.

Advertisement

मेट्रो रेल के एक प्रवक्ता ने बताया कि तेज हवाओं के कारण बिजली के तार पर एक बैनर गिरने के बाद आरे और अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गईं.

एक अधिकारी ने बताया कि तेज हवाओं के कारण ठाणे और मुलुंड स्टेशन के बीच एक एक खंभा झुक जाने से मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं प्रभावित हुईं. मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि मेन लाइन पर उपनगरीय सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. बेमौसम बारिश से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली, वहीं ठाणे जिले के कलवा और कुछ अन्य इलाकों में बिजली कटौती की सूचना मिली. 

Advertisement

इसके अलावा कुछ जगहों पर पेड़ गिरने की घटनाएं भी सामने आईं. दादर, कुर्ला, माहिम, घाटकोपर, मुलुंड और विक्रोली में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जबकि दक्षिण मुंबई के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई. ठाणे, अंबरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्हासनगर जैसे शहरों में भी तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश हुई.ये

भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: आधी रात को जागा देश, जब टी20 विश्वकप पर India ने किया कब्जा; जीत का जश्न
Topics mentioned in this article