क्या मुंबई के महालक्ष्मी से हटाया जाएगा रेसकोर्स बनेगा 'थीम पार्क'... जमीन की लीज 2013 में हो चुकी है खत्म

मुंबई के महालक्ष्मी इलाके के 220 एकड़ जमीन पर मौजूद रेस कोर्स को क्या अब मुलुंड शिफ्ट किया जाएगा? यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि रेस कोर्स को जमीन की लीज 2013 में ही खत्म हो चुकी है, और सरकार इस लीज को फिलहाल बढ़ाती नजर नहीं आ रही है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

मुंबई. मुंबई के महालक्ष्मी इलाके में मौजूद रेसकोर्स को क्या अब मुलुंड शिफ्ट किया जाएगा? ये सवाल इसलिए उठ रहा है, क्योंकि अब सरकार की योजना है कि महालक्ष्मी इलाके में मौजूद रेस कोर्स की जगह थीम पार्क बनाया जाए. हालांकि, सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. महालक्ष्मी रेस कोर्स की लीज साल 2013 में ही खत्म हो चुकी थी, जिसके बाद से सरकार ने ना ही लीज बढ़ाई और ना ही क्लब से पैसे लिए. अब जहां सरकार ने इस रेस कोर्स से किराया लेना शुरू किया है, वहीं लीज को लेकर कोई फैसला नहीं है. ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि मुंबई के महालक्ष्मी इलाके के बीचों बीच मौजूद इस 220 एकड़ जमीन का क्या होगा? इसे लेकर कोई स्पष्टीकरण फिलहाल मौजूद नहीं है.

सरकार इस जगह पर थीम पार्क बनाना चाहती है, जिसे लेकर अब आदित्य ठाकरे ने सवाल उठाया है. आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर कहा कि क्या अब महाराष्ट्र की खोखे सरकार रेस कोर्स को बेचना चाहती है? जानकारी के मुताबिक रेस कोर्स की जगह को निजी व्यवसायिक हित के लिए बेचना चाहते हैं. वर्ली डेयरी को भी बिल्डरों के हवाले किया जा रहा है

हालांकि, सरकार का कहना है कि उन्होंने अबतक कुछ भी तय नहीं किया है और कुछ लोग केवल राजनीति कर रहे हैं. कैबिनेट मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, ''हम ओपन स्पेस रखना चाहते हैं, लेकिन यह भी चाहते हैं की इसका असर वहां पर मौजूद रेस कोर्स पर ना पड़े. बीएमसी चुनाव के कारण कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं, इसलिए इसे एक मुद्दा बनाया जा रहा है.''

Advertisement

रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब के पूर्व चेयरपर्सन विवेक जैन ने भी कहा कि यह सारी चीज़ें मीडिया में आ रही हैं, लेकिन ऐसा नहीं होगा, यह मेरा मानना है. क्लब और सरकार को आपस में बातचीत करनी चाहिए और कोई निर्णय निकालना चाहिए. अबतक की मेरी जानकारी के मुताबिक, सरकार से क्लब की कोई बातचीत नहीं हुई है.

Advertisement

महालक्ष्मी रेस कोर्स को जहां 35 किलोमीटर दूर मुलुंड के डंपिंग ग्राउंड में शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है, तो वहीं इस रेस कोर्स से जुड़े लोगों का कहना है कि इसका असर उनके क्लब के मेंबर्स पर भी पड़ेगा. दरअसल क्‍लब के अधिकांश सदस्‍य दक्षिण मुंबई के हैं. सरकार और क्लब को बातचीत कर इस मुद्दे पर कुछ हल निकालना चाहिए.

Advertisement