महंगाई की मार: दिल्ली-एनसीआर में 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ मदर डेयरी का दूध

दिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार पड़ी है. पेट्रोल 100 रुपये होने के बाद अब मदर डेयरी ने भी हर तरह के दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. नई दरें कल यानी 11 जुलाई से लागू होंगी.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

दिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार पड़ी है. पेट्रोल 100 रुपये होने के बाद अब मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी हर तरह के दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. नई दरें कल यानी 11 जुलाई से लागू होंगी.इससे पहले कंपनी ने दिसंबर 2019 में दूध की कीमतें बढ़ाई थीं. 

दिल्ली-एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम दूध अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगी. टोन्ड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. डबल टोंड दूध की कीमत 39 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर अब 41 रूपये कर दी गई है.

देश की बड़ी दूध उत्पादन और विपणन कंपनी अमूल ने भी 1 जुलाई से अपने दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया था और तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि मदर डेयरी भी दाम बढ़ा सकता है.  मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करता है.

इस महीने और खाली होगी आपकी जेब, गैस-दूध से लेकर कई चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

कोरोना संकट के दौरान लोगों का जीना मुहाल हुआ है. पेट्रोल-डीजल, सीएनजी-पीएनजी गैस और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के अलावा, खाद्य तेलों और किराने का सामान की कीमतों में भी भारी बढ़ोत्तरी हुई है. इसके अलावा दवाइयां भी महंगी हुई हैं. बैंकों ने भी सरचार्ज बढ़ा दिए हैं. पिछले एक साल में किराना के समाना के दाम 40 फीसदी, खाद्य तेलों के दाम 50 फीसदी FMCG के दाम 20 फीसदी तक बढ़े हैं.

मदर डेयरी की तरफ से एक बयान में कहा गया, “कंपनी समस्त इनपुट लागतों पर महंगाई का दबाव झेल रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गया है और जारी वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है.” पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है.

Advertisement

मदर डेयरी ने कहा, “यह ध्यान देना होगा कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी. इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है.”
 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident