गुजरात में छह माह में हार्ट अटैक से 1,052 मौतें, मरने वालों में 80 फीसदी 11 से 25 साल के : मंत्री

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने बताया कि, राज्य में शिक्षा विभाग की नई पहल के तहत लगभग दो लाख स्कूल और कॉलेज शिक्षकों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया जाएगा

Advertisement
Read Time: 5 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.
अहमदाबाद:

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने शुक्रवार को कहा कि पिछले छह माह के दौरान राज्य में दिल का दौरा पड़ने से कुल 1,052 लोग जान गंवा चुके हैं. इनमें से 80 फीसदी 11 से 25 आयु वर्ग के थे. डिंडोर ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के मामलों को देखते हुए लगभग दो लाख स्कूल शिक्षकों और कॉलेज प्राध्यापकों को ‘कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन' (CPR) का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कुबेर डिंडोर ने गांधीनगर में संवाददातों से कहा, ‘‘गुजरात में पिछले छह माह में दिल का दौरा पड़ने से 1,052 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से लगभग 80 फीसदी 11 से 25 वर्ष के थे और इन छात्रों और युवाओं में मोटापे की शिकायत भी नहीं थी. 108 नंबर एम्बुलेंस सेवा को हृदय रोग संबंधित 173 कॉल प्रति दिन औसतन प्राप्त होती हैं.''

Advertisement

उन्होंने बताया कि राज्य शिक्षा विभाग की नई पहल के तहत लगभग दो लाख स्कूल और कॉलेज शिक्षकों को सीपीआर का प्रशिक्षण देने के लिए तीन से 17 दिसंबर के बीच 37 मेडिकल कॉलेज में शिविर आयोजित किए जाएंगे.

डिंडोर ने कहा कि इन प्रशिक्षण शिविरों में लगभग 2,500 चिकित्सा विशेषज्ञ और चिकित्सक उपस्थित रहेंगे और प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे.

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता