दिल्ली में सप्ताहांत तक मानसून के पहुंचने की संभावना, जान लें अपने शहर का हाल

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के महेश पलावत के अनुसार, ‘‘मानसून के 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है.’’ दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाले निजी संस्थान ने बुधवार को पूर्वानुमान लगाया कि इस सप्ताहांत तक दिल्ली में मानसून पहुंच सकता है, जिससे लोगों को उसम से राहत मिल सकती है. हालांकि, भारत मौसमविज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि मानसून राष्ट्रीय राजधानी में कब तक पहुंचेगा.

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज' के महेश पलावत के अनुसार, ‘‘मानसून के 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है.'' दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है.

आंकड़ों के अनुसार पिछले साल मानसून से दिल्ली में 26 जून को दस्तक दी थी जबकि 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई थी.

Advertisement
राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शहर का मौसम में बदलाव आया है जिससे कि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश हो रही है, जिससे चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली है.

दिल्ली भीषण गर्मी से जूझ रही है. जून में अब तक नौ दिन लू चली है, जबकि 2023 और 2022 में ऐसा एक भी दिन दर्ज नहीं किया गया था.

आर्द्रता 70 फीसदी रहने की संभावना

तापमान में गिरावट आ सकती है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने के और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. हवा अधिकतम 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी. वातावरण में आर्द्रता 70 प्रतिशत रह सकती है.

मानसून अगले 48 घंटे में देगा दस्तक, सबसे पहले कुमाऊं रीजन में होगी बारिश

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, आंध्र प्रदेश में बुधवार को तेज बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार में 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इन राज्यों में बुधवार को बिजली गिरने का भी अलर्ट है. 

Advertisement

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ में भारी बारिश की चेतावनी के चलते स्कूलों में छुट्टी

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर बृहस्पतिवार के लिए सभी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों और आंगनवाड़ियों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे तक तटीय कर्नाटक के जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद जिलाधिकारी एम.पी. मुल्लाई मुहिलन ने कल दक्षिण कन्नड़ जिले में सभी स्कूलों में छुट्टी रखे जाने के निर्देश दिये.

Advertisement

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने 28 जून से 30 जून तक भी कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ समेत सभी तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे, अब तक 4 के शव बरामद | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article