मॉनसून मेहरबान, इन राज्‍यों में भारी बारिश का अनुमान, जानिए आज कहां-कहां है रेड और ऑरेंज अलर्ट

देश कई कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. आज भी कई राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

मॉनसून (Monsoon) के दौरान देश के कई राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश हो रही है. आलम ये है कि कई जगहों पर पिछले कुछ दिनों से सूरज ही नहीं दिख रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने आज भी कई राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश का पूर्वानुमान जताया है. कई राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, ओडिशा, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, केरल जैसे राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक और तटीय कर्नाटक के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज मध्य महाराष्ट्र में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही आज से 3 अगस्त तक कोंकण और गोवा, 01 से 03 अगस्त के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, आज से 03 अगस्त तक पूर्वी मध्य प्रदेश और 2 अगस्‍त को विदर्भ में  में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

Advertisement

इसके साथ ही 3 अगस्‍त तक मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही आज सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. साथ ही मराठवाड़ा में 03 अगस्त को और विदर्भ मे आज से 3 अगस्‍त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 

Advertisement

उत्तराखंड में बारिश का दौर लगातार जारी है. आज और कल उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है.  वहीं कल जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

Advertisement
Advertisement

इसके साथ ही आज से 3 अगस्‍त तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं आज से दो अगस्‍त तक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में तो आज और कल पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. 

वहीं दक्षिण भारत में आज तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान है. इसके लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं आज और कल तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. ऐसा ही अनुमान 01 अगस्त को लेकर तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के लिए है. 

इसके साथ ही आज और कल नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी
Topics mentioned in this article