यहां 'सोए' हुए हैं कई राजा-रानियां, असम के इन छोटे टीलों का रहस्य जानिए

पूर्वी असम के शिवसागर शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित चराइदेव में स्थित इन टीलों को आज भी कई स्थानीय लोग बेहद पवित्र मानते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

असम के चराइदेव मैदाम दफन स्थलों को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है. दरअसल, यह अहोम राजवंश के शाही दफन स्थल हैं, जिन्होंने 1228 से 1826 ई. तक असम और पूर्व के अधिकांश हिस्सों पर शासन किया था. पूर्वी असम के शिवसागर शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित चराइदेव में स्थित इन टीलों को आज भी कई स्थानीय लोग बेहद पवित्र मानते हैं. 

मैदाम क्या है? 

मैदाम एक टीला है जो अहोम राजघराने और कुलीन वर्ग का कब्र जिसके ऊपर मिट्टी का टीला बनाया गया है. चराईदेव में सिर्फ अहोम राजघरानों के मैदाम हैं. वहीं कुलीन और सरदारों के अन्य मैदाम पूर्वी असम में, जोरहाट और डिब्रूगढ़ के शहरों के बीच में देखने को मिलते हैं. चराईदेव में एक विशेष मैदाम में एक तिजोरी में एक या अधिक कक्ष होते हैं. इनके ऊपर एक अर्धगोलाकार मिट्टी का टीला है, जो जमीन से बहुत ऊपर है और घास से ढका हुआ है. इस टीले के ऊपर एक मंडप है, जिसे चाउ चाली के नाम से जाना जाता है. एक प्रवेश द्वार के साथ टीले के चारों ओर एक छोटी अष्टकोणीय दीवार है.

अहोम राजाओं और रानियों को इन मैदाम के अंदर दफनाया गया था. हिंदुओं के विपरीत, जो अपने मृतकों का दाह संस्कार करते हैं, अहोमों की प्रमुख अंतिम संस्कार पद्धति, ताई लोगों से उत्पन्न हुई थी जो दफनाना थी. मैदाम की ऊंचाई आमतौर पर अंदर दफनाए गए व्यक्ति की शक्ति और कद का संकेत देती है. हालांकि, गधाधर सिंह और रुद्र सिंह के अलावा, अधिकांश मैदाम किन लोगों के हैं, इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं है. 

Advertisement

मोइदम के कक्षों के अंदर, मृत राजा को उसके "मृत्यु के बाद" के लिए आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ नौकरों, घोड़ों, मवेशियों और यहां तक कि उनकी पत्नियों के साथ दफनाया जाता था. यह अहोम दफन संस्कारों की प्राचीन मिस्रियों के संस्कारों से मिलती जुलती हैं जो चराईदेव मोइदम को "असम के पिरामिड" का नाम देती है. 

Advertisement

चराइदेव क्यों महत्वपूर्ण है? 

चराइदेव नाम, तीन अहोम शब्दों से मिलकर बना है जिसमें चे-राई-दोई शामिल है. "चे" का मतलब है शहर या कस्बा, "राई" का मतलब है चमकना और "दोई" का मतलब है पहाड़ी. तो चराइदेव का मतलब है पहाड़ी की चोटी पर बसा एक चमकता हुआ शहर.

Advertisement

हालांकि, अहोम ने अपने 600 साल के इतिहास में कई बार राजधानियां बदलीं, चराइदेव को उनका पहला राजधानी शहर माना जाता है जिसे 1253 ई. में राजा सुकफा ने बसाया था. अहोम शासन के दौरान, यह राजवंश की स्थापना में इसकी प्रमुखता के कारण शक्ति का प्रतीकात्मक और अनुष्ठान केंद्र बना रहा. 1856 में सुकफा को चराइदेव में दफनाए जाने के बाद के राजघरानों ने भी इसे अपने विश्राम स्थल के रूप में चुना गया था.

Advertisement

आज के वक्त में ये मैदाम मुख्य टूरिस्ट स्पोट्स हैं. इस तरह के दफन स्थल पूरे पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशिया में देखे गए हैं, लेकिन "चाराइदेव में मैदाम का समूह अपने पैमाने, संकेन्द्रण और ताई-अहोमों की सबसे पवित्र भूमि में स्थित होने के कारण खुद को बाकियों से अलग करता है".

अहोम कौन थे?

अहोम भारत के सबसे लंबे समय तक राज करने वाले राजवंशों में से एक थे. अपने चरम पर, उनका साम्राज्य आधुनिक बांग्लादेश से लेकर बर्मा के अंदरूनी इलाकों तक फैला हुआ था. कुशल प्रशासक और वीर योद्धाओं के रूप में जाने जाने वाले अहोम राजवंश का असम में सांस्कृतिक आकर्षण कायम है. 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article