अरिंदम बागची को बड़ी जिम्‍मेदारी, संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि किया नियुक्‍त 

ऐसा समझा जाता है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद के लिए संयुक्त सचिव (जी20) नागराज नायडू काकनूर और मॉरीशस में भारत की उच्चायुक्त के. नंदिनी सिंगला सहित करीब चार वरिष्ठ राजनयिकों के नाम पर विचार किया जा रहा है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
अरिंदम बागची ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों और घटनाक्रम को अच्छे से संभाला है. (फाइल)
नई दिल्ली :

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सोमवार को भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया. भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1995 बैच के अधिकारी बागची ने मार्च 2020 में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में पदभार संभाला था और उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद, भारत की कोविड-19 प्रतिक्रिया और भारत की जी20 अध्यक्षता सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों और घटनाक्रम को अच्छे से संभाला. 

जिनेवा में, बागची इंद्र मणि पांडे का स्थान लेंगे, जो दिल्ली लौट रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, “ वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अरिंदम बागची (आईएफएस:1995) को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है.”

इसमें कहा गया, ''उम्मीद है कि वह जल्द ही कार्यभार संभालेंगे.''

ऐसा समझा जाता है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद के लिए संयुक्त सचिव (जी20) नागराज नायडू काकनूर और मॉरीशस में भारत की उच्चायुक्त के. नंदिनी सिंगला सहित करीब चार वरिष्ठ राजनयिकों के नाम पर विचार किया जा रहा है. 

इससे पहले, बागची ने क्रोएशिया में राजदूत और श्रीलंका में उप उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया था. 

वह प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं. इसके अलावा वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भी काम कर चुके हैं. 

ये भी पढ़ें :

* हितों की रक्षा के लिए कदम उठाने का अधिकार: अरुणााचल के खिलाड़ियों को मान्यता नहीं देने पर चीन से बोला भारत
* भारत-कनाडा विवाद : भारत ने अपने पश्चिमी साझेदारों और मित्रों से संपर्क साधा
* भारत-कनाडा विवाद के बीच अमेरिका का बयान-"दोनों देश हमारे महत्वपूर्ण भागीदार"

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: असम के 30 ज़िलों में बाढ़ से हाहाकार, करीब 24 लाख लोग प्रभावित