एयरपोर्ट पर भीड़ से निपटने के लिए किए गए हैं कई अहम बदलाव : ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हम डिजी यात्रा की मदद से एयरपोर्ट पर भीड़ कम करने पर विशेष तौर पर जोर दे रहे हैं. हमे अभी तक कई एयरपोर्ट पर इसे लेकर सफलता भी मिली है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई बड़े एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ से निपटने के तरीकों को लेकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बीते एक साल में इस दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं. सिंधिया ने कहा कि पिछले साल 6 दिसंबर को दिल्ली समेत देश के एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ की समस्या देखी गई थी. एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या से होने वाली अफरा-तफरी को देखते हुए मैं वीके सिंह जी के साथ दिल्ली एयरपोर्ट गया भी था. उसके बाद ही हमारी सरकार ने ये तय किया था कि हम अगले कुछ महीनों में एयरपोर्ट पर होने वाली भीड़भाड़ को कम करने के लिए तेजी से काम करेंगे. और हमने ऐसा करके दिखाया है. 

एयरपोर्ट पर हो रही भीड़भाड़ के कारणों का जब पता लगाया तो मालूम चला कि 5 से 6 टच प्वाइंट ऐसे होते हैं जिससे मुसाफिर एयरपोर्ट पहुंचते हैं. साथ ही एयरपोर्ट इंफ्रा की कमी, x ray मशीन की कमी, बंचिंग ऑफ फ्लाइट्स, लोगों की कमी सिक्योरिटी और इमिग्रेशन जैसी समस्याओं की वजह से भी एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ ज्यादा दिख रही है. हमनें इस समस्या को दूर करने के लिए डिजि यात्रा को बढ़ावा दिया. आज देश के 13 एयरपोर्ट पर इसका प्रयोग किया जाता है. ये वही एयरपोर्ट हैं जहां से 85 फीसदी मुसाफिर  अपनी यात्रा शुरू या खत्म करते हैं. 

उन्होंने आगे कहा कि हम आने वाले समय में डिजि यात्रा का और विस्तार करने जा रहे हैं. आने वाले महीनों में हम देश के 25 और एयरपोर्ट को इससे जोड़ने जा रहे हैं. इन एयरपोर्ट पर डिजि यात्रा की सुविधा होने से यात्रियों को खासी सुविधा होगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article