अब और हिंसा और तनाव नहीं...छात्रों ने राज्यपाल को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, जानिए क्या है इसकी वजह

मणिपुर में बीते कुछ दिनों में कई जगहों पर एक पार फिर से हिंसा देखने को मिली है. बीते कुछ दिनों में हुई हिंसा में कई लोगों की मौत की खबर है जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मणिपुर में हर बीतते दिन के साथ तनाव और बढ़ता ही जा रहा है. बीते कुछ दिनों से राज्य के अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा को लेकर स्थानीय लोगों में भय और चिंता का माहौल है. स्थानीय लोग अब बढ़ते तनाव के बीच राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आरार्य से कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. मणिपुर में बढ़ते तनाव के बीच कई छात्रों ने इंफाल के प्रसिद्ध इमा बाजार में प्रदर्शन करना शुरू किया है. इस दौरान छात्रों ने खुदको इस बाजार के अंदर बंद कर लिया है. उनकी मांग है कि जब तक राज्य की सरकार क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने और मौजूदा हिंसा और तनाव को कम करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तब तक वह खुदको इसी बाजार में बंद करके रखेंगे. प्रदर्शन करने वाले इन छात्रों ने राज्यपाल को अगले 24 घंटे में हिंसा रोकने और तनाव करने का अल्टीमेटम भी दिया है. 


इंफाल से मिल रही सूचना के अनुसार इन छात्रों ने खुदको आईएमए मार्केट की पहली मंजिल पर खुदको बंद कर लिया है. वे अब यहां किसी को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं. हालांकि, पुलिस ने इन प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाने की हर संभव कोशिश की लेकिन ये छात्र कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है. उनका कहना है कि सरकार के आंखों के सामने हालात और बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में जब तक उनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता कदम नहीं उठाए जाते तब तक वो लोग इसी जगह पर खुदको बंद करके रखेंग.

मणिुपर में हिंसा और तनाव का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अगर बात बीते पिछले 7 दिनों की करें तो अलग-अलग जगहों पर हुई हिंसा में कुल 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. वहीं 15 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं.बीते दिनों राजधानी इंफाल में हुए ड्रोन हमलों के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतर आएं. प्रदर्शनकारी मार्च करते हुए राजभवन और सीएम आवास तक पहुंच गए थे. प्रर्दशनकारियों को रोकने के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी. इस दौरान कई राउंड टियर गैस के गोले भी छोड़े गए थे.

Advertisement

3 किमी. से अधिक दूरी तक निकाला था मार्च

हजारों लोगों ने टिडिम रोड पर 3 किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार्च किया था. और जब पुलिस ने उन्हें रोका, तो वे कड़ी सुरक्षा वाले क्षेत्र की ओर बढ़ गए. राज्य और केंद्रीय बलों की एक टुकड़ी ने सड़क पर अवरोधक लगा दिए थे. उन्होंने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे थे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rain: बारिश के बाद बिगड़े हालात, जगह-जगह पानी भरने से बीमार पड़े लोग
Topics mentioned in this article