केजरीवाल की बुलाई बैठक में शामिल नहीं हुए ममता बनर्जी और नीतीश कुमार

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भाजपा और कांग्रेस दोनों से दूरी बनाए रखना चाहती है, जबकि कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) बिहार में कांग्रेस के साथ गठबंधन साझेदार है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के आम चुनाव से पहले तीसरा मोर्चा बनाने के प्रयासों के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुए. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भाजपा और कांग्रेस दोनों से दूरी बनाए रखना चाहती है, जबकि कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) बिहार में कांग्रेस के साथ गठबंधन साझेदार है.

बंगाल सरकार के एक सूत्र ने कहा कि केजरीवाल ने पांच फरवरी को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बैठक का निमंत्रण भेजा था. सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, “केजरीवाल ने उन्हें (बनर्जी को) 18 मार्च को बैठक के लिए आमंत्रित किया था. सात अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी ऐसा ही निमंत्रण भेजा गया था. हालांकि बैठक हुई ही नहीं.”

सूत्र ने कहा कि बनर्जी इस महीने के अंत में राष्ट्रीय राजधानी जा सकती हैं, लेकिन केजरीवाल से मुलाकात के बारे में अभी कोई बात सामने नहीं आई है. पिछले सप्ताह बनर्जी की समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद टीएमसी ने कहा था कि वह कांग्रेस और भाजपा दोनों से अलग राह चलेगी.

दूसरी ओर, पटना में नीतीश कुमार को दिल्ली के मुख्यमंत्री का पत्र मिलने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन जानकारों का मानना ​​है कि नीतीश कुमार गठबंधन में अपनी सहयोगी कांग्रेस के मद्देनजर ‘आप' से दूरी बनाए हुए हैं.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article