मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के लिए महायुति और महाविकास आघाड़ी में फंसा है पेंच, दावेदारों में इनके नाम

Lok Sabha seats of Mumbai : दोनों गठबंधनों के बीच कई सीटों पर सिर्फ उम्मीदवारी का पेंच ही नहीं फंसा है बल्कि कौन सी सीट किस पार्टी के हिस्से में जाएगी, यह भी फंसा हुआ है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के लिए पार्टी और चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता एड़ी-चोटी के जोर लगाए हुए हैं. महायुति की प्रमुख घटक बीजेपी ने तो अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है लेकिन अब भी तीन सीटें बाकी हैं. महाविकास आघाड़ी में अभी तक एकमत ही नहीं बन पाया है. कई सीटों पर सिर्फ उम्मीदवारी का पेंच ही नहीं फंसा है बल्कि कौन सी सीट किस पार्टी के हिस्से में जाएगी, यह भी फंसा हुआ है. 

भाजपा ने कइयों के टिकट काटे
मुंबई में लोकसभा की 6 सीटें हैं. बीजेपी ने अभी अपनी सिर्फ दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, वो भी अपने वर्तमान सांसदों का टिकट काटकर. बीजेपी ने उत्तर मुंबई से गोपाल शेट्टी की जगह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है तो मुंबई उत्तरपूर्व से मनोज कोटक की जगह विधायक मिहिर गोटेचा को टिकट दिया है.

उत्तर मुंबई लोकसभा सीट
उत्तर मुंबई लोकसभा से बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने पिछली बार कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर को 4 लाख 65 के करीब वोटों से हराया था. इसका परिणाम ये हुआ है कि कांग्रेस को यहां से कोई उम्मीदवार नहीं मिल रहा. पार्टी अभिनेता गोविंदा को फिर से मनाने की कोशिश में है.

Advertisement

उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट
अभी महाविकास आघाड़ी की सीट शेयरिंग तय नहीं हुई है लेकिन उद्धव ठाकरे ने उत्तर पश्चिम की सीट से अमोल कीर्तिकर को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इससे मौजूदा सांसद गजानन कीर्तिकर धर्म संकट में पड़ गए हैं क्योंकि अमोल उनके बेटे हैं. गजानन कीर्तिकर कह रहे हैं कि मेरा बेटा मेरे साथ नहीं आया. वो UBT के साथ रह गया. दूसरी तरफ कांग्रेस के संजय निरुपम नाराज हैं क्योंकि कांग्रेस से वो यहां से लड़ने के इच्छुक हैं. बीजेपी की तरफ से यहां अमित साटम को लड़ाने की चर्चा है. वैसे चर्चा ये भी है कि संजय निरुपम भी बीजेपी जा सकते हैं लेकिन खुद संजय निरुपम इससे इन्कार कर चुके हैं.

Advertisement

उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सीट
यहां से बीजेपी की पूनम महाजन वर्तमान में सांसद हैं, लेकिन बीजेपी उन्हे फिर से टिकट देने के मूड में नहीं है. चर्चा मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार के नाम की है, लेकिन वो खुद इच्छुक नहीं हैं. यही वजह है कि बीजेपी की दूसरी लिस्ट में भी इस सीट का नाम नहीं आ पाया. एमवीए की तरफ से ये कांग्रेस की सीट है लेकिन उम्मीदवार कौन होगा, ये अभी तय नहीं है. वैसे चर्चा है कि राज बब्बर को पार्टी यहां से चुनाव लड़ाने की कोशिश में है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का कहना है कि हमारे पास राज बब्बर हैं , गोविंदा हैं और बहुत सारे हैं, जिनका राजनीतिक अनुभव है. उनको डाका डालने दो, हम सही समय पर अपने पत्ते खोलेंगे.

Advertisement

दक्षिण मध्य मुंबई लोकसभा सीट
दक्षिण मध्य मुंबई से शिवसेना एकनाथ शिंदे के राहुल शेवाले सांसद हैं और उनका चुनाव लड़ना तय हैं. उनके सामने शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे ने अनिल देसाई को उम्मीदवार बना सकती है. 

Advertisement

दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट
दक्षिण मुंबई से वर्तमान में शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे पार्टी के अरविंद सावंत सांसद हैं. उनका भी चुनाव लड़ना तय है. महायुति में वैसे ये सीट एकनाथ शिंदे शिवसेना की है लेकिन चर्चा है कि बीजेपी यहां से अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी. विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर है. चर्चा मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा को लेकर भी है.

मुंबई उत्तर पूर्व लोकसभा सीट
मुंबई उत्तर पूर्व लोकसभा से वर्तमान में बीजेपी के मनोज कोटक सांसद हैं, लेकिन पार्टी ने उनका टिकट काटकर मुलुंड के विधायक मिहिर गोटेचा को टिकट दे दिया है. यहां शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे के संजय दीना पाटिल से उनका मुकाबला होना लगभग तय है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article