महाराष्ट्र: कई ठिकानों पर NIA-ATS की छापेमारी, आतंकी फंडिंग मामले में बड़ा एक्‍शन

आतंकी फंडिंग को लेकर एनआईए और एटीएस एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दे रही है. इसके तहत महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में 22 जगहों पर तलाशी अभियान जारी है. ये जांच पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जालान:

महाराष्ट्र के कई स्थानों पर एनआईए और एटीएस की छापेमारी चल रही है. छत्रपति संभाजी नगर, जालना और मालेगांव में ये छापेमारी हो रही है. इस दौरान बताया जा रहा है कि जालना से 2 लोगो को ,1 व्यक्ति को छत्रपति शम्भाजी नगर और 1 को मालेगाव से हिरासत में लिया गया है. आतंकी फंडिंग को लेकर एनआईए और एटीएस का इसे बड़ा एक्शन बताया जा रहा है. कुछ लोगों पर एटीएस, एनआईए को देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का संदेह था. 

एनआईए ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ जांच के तहत शनिवार को देश के कई राज्यों में 22 स्थानों पर छापेमारी की. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, असम और दिल्ली में तलाशी अभियान जारी है. ज्‍वॉइंट ऑपरेशन में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) ने शनिवार को महाराष्ट्र में कई स्थानों पर समन्वित छापे मारे और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में शामिल चार लोगों को हिरासत में लिया. 

आतंकी साजिश और फंडिंग मामलों पर एक बड़ी राष्ट्रव्यापी कार्रवाई के तहत छत्रपति संभाजीनगर, मालेगांव और जालना सहित कई स्थानों पर छापे मारे गए.  कार्रवाई के दौरान चार लोगों को हिरासत में लिया गया. जालना में गांधी नगर इलाके से दो लोगों को पकड़ा गया. छत्रपति संभाजीनगर में, एक व्यक्ति को आज़ाद चौक क्षेत्र से और एक अन्य व्यक्ति को एन -6 क्षेत्र से हिरासत में लिया गया. मालेगांव में एनआईए ने एक और संदिग्ध को हिरासत में लिया है. इन व्यक्तियों पर जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठनों से संभावित संबंध होने के साथ-साथ राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है.

Advertisement

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, हिरासत में लिए गए संदिग्धों से टेरर फंडिंग और आतंकवादी सहायता समूहों से उनके संभावित संबंधों की भी जांच की जा रही है. यह छापेमारी देश भर में आतंकी नेटवर्क को निशाना बनाने वाले एक व्यापक अभियान का हिस्सा है. अधिकारी अपनी जांच जारी रख रहे हैं, रिपोर्ट दाखिल होने तक स्थानों पर तलाशी और दस्तावेजीकरण अभी भी जारी है.

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, एनआईए आतंकी साजिश मामले में महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में 22 जगहों पर तलाशी ले रही है. यह ताज़ा कार्रवाई भारत के अन्य हिस्सों में एनआईए द्वारा इसी तरह की छापेमारी की एक सीरीज के बाद आई है. कुछ ही दिन पहले, 1 अक्टूबर को, केंद्रीय जांच एजेंसी ने माओवादी पुनरुत्थान की साजिश के सिलसिले में पश्चिम बंगाल में कई छापे मारे थे.  इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु में पिछले सप्ताह चेन्नई सेंट्रल क्राइम ब्रांच द्वारा दर्ज किए गए और बाद में एनआईए को स्थानांतरित किए गए एक आतंकी साजिश मामले से संबंधित इसी तरह के ऑपरेशन देखे गए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट
Topics mentioned in this article