Advertisement

महाराष्‍ट्र : गढ़चिरौली में नक्‍सली शिविर का भंडाफोड़, चुनाव के दौरान बड़ी साजिश की थी तैयारी

पुलिस ने बताया कि पहाड़ी की चोटी पर एक विशाल आश्रयस्थल और नक्सली शिविर बनाया गया था. नक्सलियों की खोज की गई. हालांकि वे बेहद दुर्गम पहाड़ी इलाके का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पुलिस और सी-60 कमांडोज की टीम ने नक्‍सलियों के शिविर से काफी सामान बरामद किया है.
मुंबई:

देश में आगामी लोकसभा (Lok Sabha Elections) चुनावों के मद्देनजर तमाम एजेंसियां सतर्क हैं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मुस्‍तैदी से जुटी हुई हैं. ऐसे में महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के गढ़चिरौली जिले की पुलिस ने गढ़चिरौली-छत्तीसगढ़ सीमा पर एक नक्‍सली शिविर का पता लगाकर कार्रवाई की है. पुलिस के मुताबिक, नक्‍सली लोकसभा चुनावों के दौरान बड़ी साजिश को अंजाम देने की तैयारी में थे. नक्‍सली भागने में कामयाब रहे, लेकिन पुलिस को मौके से काफी संख्‍या में आपत्तिजनक वस्‍तुएं मिली हैं. 

पुलिस के मुताबिक, नक्‍सलियों की गतिविधियों को लेकर शुक्रवार देर रात गोपनीय सूचना प्राप्त हुई थी. इसमें बताया गया था कि छत्तीसगढ़ के कसनसुर चटगांव दलम और औंधी दलम के सशस्त्र कैडर मोहल्ला मानपुर जिले के चुटिनटोला गांव (एसपीएस पेंढारी से 12 किमी पूर्व) के पास महाराष्‍ट्र और छत्तीसगढ़ सीमा पर डेरा डाले हुए हैं और आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में हैं. 

सूचना मिलने के तुरंत बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ऑपरेशन) यतीश देशमुख और सी60 कमांडोज की टीम के नेतृत्व में एक नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया गया. शनिवार सुबह पुलिस और कमांडोज की टीम 450 मीटर ऊंची पहाड़ी की चोटी पर पहुंची, जहां पर नक्सली कुछ देर पहले तक रुके हुए थे. 

दुर्गम इलाके का फायदा उठाकर बच निकले नक्‍सली 

पुलिस ने बताया कि पहाड़ी की चोटी पर एक विशाल आश्रयस्थल और नक्सली शिविर बनाया गया था. नक्सलियों की खोज की गई. हालांकि वे बेहद दुर्गम पहाड़ी इलाके का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहे.

पुलिस ने आपत्तिजनक सामान और साहित्‍य किया जब्‍त 

पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में काफी मात्रा में आपत्तिजनक सामान और साहित्य जब्त किया गया है, जिसमें कॉर्डेक्स वायर, डेटोनेटर, जिलेटिन की छड़ें, बैटरी, वॉकी टॉकी चार्जर आदि शामिल हैं. इसके बाद छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें :

* बस्तर द नक्सल स्टोरी पर भारी पड़ी हॉलीवुड की ये फिल्म, योद्धा को भी दी कड़ी टक्कर, पहले दिन छापे इतने करोड़
* झारखंड के चतरा में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी शहीद : पुलिस
* भारत तीन साल में नक्सलवाद की समस्या से मुक्त हो जाएगा : अमित शाह

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Elections 2024: क्या BJP फिर दिखाएगी 10 का दम? | Haryana Politics | Data Centre

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: