महाराष्‍ट्र चुनाव: महायुति में मुख्‍यमंत्री पद पर अभी कोई फैसला नहीं, नतीजों के बाद तय होगा नाम

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्‍ट्र चुनाव में महायुति के साथी दल कितनी सीटें जीतते हैं, इस पर मुख्‍यमंत्री पद निर्भर करेगा.जो सबसे ज्यादा सीटें जीतेगा, सीएम पद उसी के खाते में जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
महायुति में सीएम का चेहार कौन होगा, ये अभी तय नहीं.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब सभी दल अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. बीजेपी भी अपने सहयोगी दलों के साथ चुनावी मैदान में उतरने जा रही है. महायुति का मुख्यमंत्री कौन होगा, ये अभी तय नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक चुनाव के नतीजों के बाद ही मुख्यमंत्री तय किया जाएगा, ये फैसला मीटिंग में लिया गया है.

ये भी पढ़ें-महाराष्‍ट्र में महायुति में सीट शेयरिंग पर मुहर, रात के डेढ़ बजे तक चली बैठक: सूत्र

महायुति का सीएम कौन, ये तय नहीं

महायुति में मुख्यमंत्री पद को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ.अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा. विधायकों की संख्या तय करेगी कि किसे मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा. अमित शाह ने तीनों नेताओं को साफ निर्देश दिया है संख्या बल के हिसाब से ही सीएम तय होगा, ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है.

महायुति में कौन-कौन से दल शामिल?

महाराष्ट्र में गठबंधन के दो दल है. एक तो महायुति और दूसरा महाविकास अघाड़ी. महा विकास अघाड़ी में उद्धव ठाकरे की शिवसेना, कांग्रेस, शरद पवार की एनसीपी,  माकपा, एसडब्ल्यूपी और एक निर्दलीय विधायक शामिल है तो वहीं महायुति में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना, अजित पवार की एनसीपी, बीवीए, मनसे, पीजेपी, आरएसपी, पीडब्ल्यूपीआई, जेएसएस शामिल  हैं. 

महायुति में सीटों का बंटवारा फाइनल

महायुति में मुख्यमंत्री भले ही तय नहीं हुआ हो लेकिन सीटों का बंटवारा जरूर हो गया है. ये तय कर लिया गया है कि कौन सा सहयोगी दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा.  सूत्रों के मुताबिक, 90 फीसदी सीटों का बंटवारा तय हो चुका है. 288 सीटों में से 158 पर बीजेपी, 70 सीटों पर शिवसेना शिंदे गुट और 50 सीटों पर एनसीपी अजित पवार गुट चुनाव लड़ेगा. शुक्रवार आधी रात में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगाई गई.

Featured Video Of The Day
अब कौन बनेगा Hamas का New Boss, जानिए इस Race में कौन- कौन शामिल?