महाराष्‍ट्र: कोरोना के वक्त परोल पर छोड़े गए कैदियों में से 350 नहीं लौटे जेल, अब चलाना पड़ रहा धरपकड़ अभियान

महाराष्ट्र की जेलों से साल 2020 में 4253 सजायफ्ता कैदियों को विशेष तौर पर परोल देकर घर जाने दिया गया था, लेकिन कोविड खत्म होने के बाद जब वापस जेल जाने का वक्त आया तो 400 के करीब भूमिगत हो गए. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
मुंबई:

महाराष्‍ट्र में कोविड के दौरान 4,253 कैदियों को विशेष तौर पर परोल देकर घर जाने दिया गया था, लेकिन जब उन्हें वापस जेल बुलाया गया तो उनमें से 400 के करीब वापस नहीं आए. अब उनमें से 18 को मुंबई पुलिस ने पकड़कर जेल पहुंचाया है. हालांकि अब भी करीब 350 कैदी जेल के बाहर हैं, जिनकी तलाश जारी है. मुंबई पुलिस के ज्‍वाइंट पुलिस कमिश्‍नर कानून व्‍यवस्‍था सत्‍यनारायण चौधरी ने कहा कि कोविड में अपराधियों को परोल पर रिलीज किया गया था, जब कोविड खत्म हुआ तो उन्हें वापस जेल में रिपोर्ट करना था, लेकिन वो नहीं आए.

चौधरी ने कहा कि हमने पूरी लिस्ट ली है और उस हिसाब से सभी पुलिस थानों को टास्क दिया था. अभी तक 18 लोगों को पकड़कर हमने वापस जेल भेजा है. कुछ लोगों पर केस भी बनाया है. 

मुंबई और महाराष्ट्र की 20 जेलों में 35 हजार से अधिक कैदी बंद हैं, जो जेलों की तय क्षमता से ज्यादा हैं. संक्रमण बढ़ने का खतरा देखकर भीड़ कम करने के लिए महाराष्ट्र की जेलों से साल 2020 में 4253 सजायफ्ता कैदियों को विशेष तौर पर परोल देकर घर जाने दिया गया था, लेकिन कोविड खत्म होने के बाद जब वापस जेल जाने का वक्त आया तो 400 के करीब भूमिगत हो गए. 

मुंबई की जेल से भी 72 कैदी छोड़े गए थे, जिनमें से कुछ तो वापस जेल चले गए लेकिन कुछ छुप गए. इसलिए अब उन्हें वापस सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए पुलिस को विशेष धरपकड़ अभियान चलाना पड़ा है. 

Advertisement

पहचान बदलकर छुपे कैदियों तक पहुंचने के लिए पुलिस को कभी कुरियर बॉय तो कभी इंश्योरेंस एजेंट बनकर  जाना पड़ा, तब जाकर सफलता मिली. पुलिस के मुताबिक अब भी 350 के करीब कैदी फरार हैं जिनकी तलाश जारी है. 

Advertisement

इसी मुहिम के साथ मुंबई पुलिस ने दूसरे मामलों में फरार 193 आरोपियों को भी गिरफ्तारी किया है. 72 के करीब भगोड़ों को भी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस की पूरी कोशिश है कि मुंबई में जो वांटेड हैं, फरार हैं या फिर परोल पर छूटे हैं, उन सभी को गिरफ्तार कर वापस भेजा जाए इसके लिए सभी पुलिस थानों को अलर्ट किया गया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* महाराष्ट्र : कस्बा पेठ विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार का उद्धव ठाकरे ने बताया यह कारण..
* महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी 150 से अधिक सीट जीतने के लिए कर रही तैयारी : देवेंद्र फडणवीस
* महाराष्‍ट्र में VHP कार्यकर्ताओं को अर्धनग्न कर पीटने वाले पुलिस अधिकारी को किया गया निलंबित

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ravindra Bhati: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे रविंद्र भाटी, Bhajan Lal सरकार से क्या मांग की?
Topics mentioned in this article