मध्य प्रदेश : पीएम मोदी ने सागर जिले में संत रविदास के मंदिर सह स्मारक का शिलान्यास किया

कवि और समाज सुधारक संत रविदास को समर्पित मंदिर-सह-स्मारक 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा

Advertisement
Read Time: 10 mins
सागर:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के सागर जिले में कवि और समाज सुधारक संत रविदास को समर्पित 100 करोड़ रुपये के मंदिर-सह-स्मारक की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने राज्य के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार की मौजूदगी में बडतूमा गांव में भूमि पूजन किया और आधारशिला रखी. उन्होंने संत रविदास की मूर्ति के सामने हाथ जोड़कर माथा टेका.

प्रधानमंत्री ने इस समारोह में आगामी स्मारक-सह-मंदिर के लघु मॉडल का भी निरीक्षण किया. उन्होंने मध्यप्रदेश के दौरे की शुरुआत खजुराहो हवाईअड्डे पर पहुंचने के साथ की जिसके बाद वह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हेलीकॉप्टर से बडतूमा गए.

बाद में सागर जिले के ढाना में उन्होंने एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया.  पीएम मोदी का विभिन्न सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा बीना-कोटा रेलवे लाइन के दोहरीकरण का परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करने का कार्यक्रम है.

इस कार्यक्रम में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की चल रही 'समरसता (सद्भाव) यात्राओं' के समापन भी होगा जो 25 जुलाई को राज्य के पांच स्थानों से शुरू की गई थीं.

अधिकारियों के मुताबिक समाज सुधारक को समर्पित यह मंदिर-सह-स्मारक 11 एकड़ भूमि में फैला होगा. यह संरचना संत रविदास की शिक्षाओं को प्रदर्शित करेगी और इसमें एक संग्रहालय, आर्ट गैलरी और अन्य सुविधाओं के अलावा भक्तों के लिए आवासीय सुविधाएं भी होंगी.

भाजपा शासित इस राज्य में प्रधानमंत्री की एक महीने से अधिक समय के भीतर यह दूसरी यात्रा है.

मध्य प्रदेश में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. एक जुलाई को मोदी ने शहडोल जिले के पकरिया गांव में आदिवासी नेताओं, स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं और युवा फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ बातचीत की थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article