मणिपुर में प्रदर्शनकारियों का जोरदार हंगामा, भीड़ को हटाने के लिए सेना की हवाई फायरिंग

मंगलवार को हुई घटना के दृश्यों में महिलाओं द्वारा सैनिकों को धक्का दिया जा रहा है, जो एक बख्तरबंद वाहन के सामने खड़े थे. प्रदर्शनकारियों के चीखने-चिल्लाने से घिरे जवानों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में कई राउंड फायरिंग की. लेकिन इसका बहुत कम असर हुआ.

Advertisement
Read Time: 3 mins
महिलाओं ने सैनिकों को दिया धक्का

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में सेना के एक गश्ती दल को पुलिस की वर्दी में 11 हथियारबंद लोग मिले. पुलिस ने कहा कि सैनिकों द्वारा पुरुषों को हिरासत में लेने और उनके हथियार जब्त करने के बाद महिला प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने उन्हें घेर लिया. मीरा पाइबिस (वह जिसके पास जलती हुई मशाल है) की सदस्य महिला प्रदर्शनकारियों ने सेना से पुरुषों को रिहा करने और हथियार वापस करने की मांग की.

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि ये 11 लोग "ग्राम रक्षा स्वयंसेवक" थे और उन्हें निशस्त्र करने से जातीय तनाव के बीच, पास की पहाड़ियों से हथियारबंद लोगों द्वारा उनके गांव पर हमले का खतरा हो सकता था. मंगलवार को हुई घटना के दृश्यों में महिलाओं द्वारा सैनिकों को धक्का दिया जा रहा है, जो एक बख्तरबंद वाहन के सामने खड़े थे. प्रदर्शनकारियों के चीखने-चिल्लाने से घिरे जवानों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में कई राउंड फायरिंग की. लेकिन इसका बहुत कम असर हुआ.

Advertisement

एक बुजुर्ग महिला को दूसरों से कहते हुए सुना जा सकता है, "कहीं मत जाओ, यहीं खड़े रहो, यहीं खड़े रहो. एक अन्य ने कहा कि आप सभी से बंदूकें क्यों नहीं लेते, केवल हमसे ही क्यों? सूत्रों ने बताया कि मणिपुर पुलिस की एक टीम जल्द ही मौके पर पहुंची और प्रदर्शनकारियों से बातचीत की, जिसके बाद सेना और पुलिस की टीम जब्त किए गए हथियारों को लेकर इलाके से बाहर चली गई. फिर भी, प्रदर्शनकारियों ने कबाड़ हो चुकी कार के साथ सड़क को जाम किया.

गृह मंत्रालय के अनुसार असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जैसे केंद्रीय बल मणिपुर में संवेदनशील क्षेत्रों की रक्षा कर रहे हैं जहां मैतेई और कुकी बस्तियां हैं. लेकिन दोनों समुदायों में सैकड़ों सशस्त्र लोग भी हैं जो खुद को "ग्राम रक्षा स्वयंसेवक" कहते हैं.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले, मणिपुर से अलग एक अलग प्रशासन की मांग का नेतृत्व कर रहे कुकी समूह ने जातीय तनाव के बीच सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए अपनी जनजातियों के सदस्यों से अपनी लाइसेंसी बंदूकें सुरक्षित रखने के लिए पुलिस स्टेशनों में न देने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें : "मैंने कोई वीडियो शेयर नहीं किया" : अमित शाह फेक वीडियो मामले पर बोले रेवंत रेड्डी

Advertisement

ये भी पढ़ें : "2047 के भारत का सपना भी सच होगा और UCC भी आएगा": एनडीटीवी से बोले असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता
Topics mentioned in this article