हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, करनाल से खट्टर : BJP ने किए लोकसभा के लिए हिमाचल के दो और हरियाणा के 6 नामों का ऐलान

लोकसभा चुनावों के लिए हिमाचल प्रदेश की चार सीटों में से दो पर भाजपा ने अनुराग ठाकुर और सुरेश कश्यप के नामों पर मुहर लगाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बुधवार को अपनी दूसरी सूची जारी की, जिसमें हरियाणा की 10 में से छह और हिमाचल प्रदेश की चार में से दो लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गयी. इन उम्मीदवारों में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, अशोक तंवर और अनुराग ठाकुर जैसे दिग्गजों का नाम शामिल है. खट्टर ने एक दिन पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था और लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा से पहले खट्टर ने करनाल से विधायक के रूप में भी इस्तीफा दे दिया था. 

भाजपा द्वारा जारी दूसरी सूची में खट्टर को करनाल लोकसभा क्षेत्र से वहीं आम आदमी पार्टी (आप) से सत्तारूढ़ सरकार में शामिल हुए तंवर को सिरसा से अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं अंबाला-सुरक्षित (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित) सीट पर भाजपा ने बंतो कटारिया को चुनाव मैदान में उतारा है. पिछले वर्ष बंतो के पति और पूर्व केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया के निधन के बाद से यह सीट खाली है. पार्टी ने गुरुग्राम, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद से अपने मौजूदा सांसदों क्रमशः राव इंद्रजीत सिंह, धर्मबीर सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है. 

BJP Candidate 2nd List For Lok Sabha Election 2024 on Scribd

Advertisement

भाजपा ने 2019 लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. पार्टी ने जिन चार सीटें पर अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं उनमें रोहतक, सोनीपत, हिसार और कुरूक्षेत्र शामिल हैं. 

Advertisement

वहीं लोकसभा चुनावों के लिए हिमाचल प्रदेश की चार सीटों में से दो पर भाजपा ने अनुराग ठाकुर और सुरेश कश्यप के नामों पर मुहर लगाई है. पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के दिग्गज नेता पी.के. धूमल के बेटे और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से चार बार के सांसद हैं जबकि भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सुरेश कश्यप दूसरी बार शिमला (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित) सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों में शिमला, मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा शामिल है. भाजपा ने अभी तक मंडी और कांगड़ा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: विपक्ष पर निशना साधते हुए पीएम ने कहा- 'MVA विकास के कामों को लटकाती है'
Topics mentioned in this article