कांग्रेस की आठवीं लिस्ट में 14 लोकसभा कैंडिडेट के नाम, रायबरेली और अमेठी पर सस्पेंस बरकरार

कांग्रेस अब तक हाईप्रोफाइल सीट अमेठी और रायबरेली पर प्रत्याशी का चयन नहीं कर पाई है. अमेठी से पिछली बार राहुल गांधी चुनाव हार गए थे. वह वायानाड से सांसद हैं. कांग्रेस ने राहुल गांधी को इस बार से भी वायानाड से टिकट दिया है. लेकिन अमेठी सीट से भी वो चुनाव लड़ेंगे या नहीं, ये अभी साफ नहीं हो पाया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने बुधवार (27 मार्च) रात को उम्मीदवारों की आठवीं लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 4 राज्यों के 14 कैंडिडेट के नाम हैं. पार्टी ने मध्य प्रदेश के गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के सामने राव यादवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है. जबकि, विदिशा में शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के खिलाफ प्रताप भानु शर्मा को मौका दिया है. हालांकि, अभी तक कांग्रेस ने यूपी की रायबरेली (Rae Bareilly) और अमेठी (Amethi)सीट पर उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस बरकरार रखा है. कांग्रेस अब तक 209 कैंडिडेट का ऐलान कर चुकी है. जबकि बीजेपी ने अब तक 407 सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है.

कांग्रेस ने झारखंड की 3 सीटों, मध्य प्रदेश की 3 सीटों, तेलंगाना की 4 सीटों और यूपी की 4 सीटों के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया है. झारखंड के खूंटी (ST) सीट से कालीचरण मुंडा को टिकट मिला है. मुंडा ने यहां से पिछला लोकसभा चुनाव भी लड़ा था और सिर्फ 1100 वोटो से हारे थे. सुखदेव भगत झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष और विधायक रह चुके हैं. उन्हें इस बार लोहरदरगा लोकसभा सीट से टिकट मिला है. विधायक जयप्रकाश पटेल हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. उन्हें हजारीबाग से टिकट मिला है.

Explainer : PM मोदी के 'टारगेट 370' का काम बिगाड़ेगी कर्नाटक में BJP बनाम BJP की लड़ाई?

मध्य प्रदेश की 3 सीटों पर किसे मिला मौका?
मध्य प्रदेश के गुना से कांग्रेस ने राव यादवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है. ये ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ ताल ठोकेंगे. दामोह से तरवर सिंह लोधी को टिकट मिला है. विदिशा सीट से शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस ने प्रताप भानु शर्मा को मौका दिया है.

Advertisement

तेलंगाना की 4 सीटों पर इन्हें मिला मौका
तेलंगाना के अदिलाबाद से सुगना कुमारी चेलीमाला को मौका मिला है. निजामाबाद से तथीपार्थी जीवन रेड्डी और मेडक से नीलम मधु को उम्मीदवार बनाया गया है. भोंगीर से सी किरण कुमार रेड्डी को कैंडिडेट बनाया गया है.

Advertisement
यूपी की चार सीटों पर कांग्रेस ने कैंडिडेट उतारे हैं. गाजियाबाद से डॉली शर्मा को टिकट मिला है. बुलंदशहर से शिवम वाल्मिकी, सीतापुर से नकुल दुबे और महाराजगंज से वीरेंद्र चौधरी चुनावी मैदान में उतरेंगे.

अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस
कांग्रेस अब तक हाईप्रोफाइल सीट अमेठी और रायबरेली पर प्रत्याशी का चयन नहीं कर पाई है. अमेठी से पिछली बार राहुल गांधी चुनाव हार गए थे. वह वायानाड से सांसद हैं. कांग्रेस ने राहुल गांधी को इस बार से भी वायानाड से टिकट दिया है. लेकिन अमेठी सीट से भी वो चुनाव लड़ेंगे या नहीं, ये अभी साफ नहीं हो पाया है. दूसरी ओर, रायबरेली सीट हाल ही में सोनिया गांधी के राज्यसभा सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई है. अटकलें हैं कि इस सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव में डेब्यू करेंगी.

Advertisement

केजरीवाल की गिरफ्तारी को लोकसभा चुनाव में भुनाएगा 'INDIA'? कैसे BJP को पहुंच सकता है नुकसान

यूपी की 4 सीटों पर अभी उम्मीदवारों का नहीं हुआ ऐलान
यूपी में कांग्रेस ने अपने कोटे के 17 सीटों में से 13 सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं. कांग्रेस को अभी अमेठी, रायबरेली, मथुरा और प्रयागराज सीट पर प्रत्याशी तय करने हैं.

Advertisement

अमन मणि त्रिपाठी को नहीं मिला टिकट
वहीं, हाल ही में टिकट की आस में कांग्रेस की सदस्यता लेने वाले बाहुबली अमर मणि त्रिपाठी के बेटे और पूर्व विधायक अमन मणि त्रिपाठी को कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया. अमन मणि 2017 से 2022 तक विधायक रहे, लेकिन 2022 विधानसभा चुनाव में बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़कर हार गए. इस बार लोकसभा चुनाव में टिकट पाने की उम्मीद लगाए अमन मणि को निराशा ही हाथ लगी.
 

In-depth : BJP ने 101 सांसदों के काटे टिकट, आधा घंटा पहले कांग्रेस से आए नेता को भी मिला मौका

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?