3 months ago
नई दिल्ली:

ओम बिरला को लोकसभा का नया स्पीकर चुन लिया गया है. इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होते ही पीएम मोदी ने सदन में लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका राजनाथ सिंह और ललन सिंह ने समर्थन किया. जिसके बाद ध्वनिमत से ओम बिरला को स्पीकर चुन लिया गया. बुधवार का दिन लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव का गवाह बनी जो 1976 के बाद इस तरह का पहला मौका है. कांग्रेस सदस्य कोडिकुनिल सुरेश को एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ विपक्ष का उम्मीदवार बनाया गया था. स्वतंत्र भारत में लोकसभा स्पीकर पद के लिए केवल तीन बार 1952, 1967 और 1976 में चुनाव हुए. वर्ष 1952 में कांग्रेस सदस्य जी वी मावलंकर को लोकसभा स्पीकर के रूप में चुना गया था. लोकसभा स्पीकर पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई, जिस वजह से चुनाव की नौबत आ गई. केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन था. इसलिए बीजेपी के रणनीतिकार अपने उम्मीदवार ओम बिरला को ज्यादा से ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ बड़ी जीत दिलवाने के मिशन में जुट गई थी.

Live Updates : 

Jun 26, 2024 14:12 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live: चंद्रशेखर आजाद अपने पहले भाषण में क्या बोले

ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष बन गए चुके हैं. लोकसभा में उनको ध्वनिमत से नया अध्यक्ष चुना गया. स्पीकर बनते ही नए सांसदों ने ओम बिरला को बधाइयां दी. बधाई देने वालों में नवनिर्वाचित आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के सांसद चंद्रशेखर (Bhim Army Chief Chandrashekhar)  भी शामिल रहे. उन्होंने बहुत ही अनोखे अंदाज में उनको बधाई दी और उनको लोकतंत्र का रक्षक कहकर संबोधित किया.

Jun 26, 2024 14:06 (IST)

आपातकाल की निंदा पर लोकसभा में हंगामे के दौरान क्या कुछ हुआ

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने आपातकाल की कड़े शब्दों में निंदा की, जिसके बाद सदन में विपक्ष का जोरदार हंगामा शुरू हो गया. स्पीकर ने इस दिन को देश के इतिहास का एक काला अध्याय बताया. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने आपातकाल के दौर में ऐसे कई काम किये, जिन्होंने संविधान की भावनाओं को कुचलने का काम किया, लेकिन हम संविधान की रक्षा की भावना को दोहराते हैं.

Jun 26, 2024 14:04 (IST)

मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश

ओम बिरला को बधाई देते हुए अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav Om Birla) ने कहा कि उम्मीद है कि आप हर सांसद को बराबरी का मौका देंगे. आप मुख्य न्यायाधीश की तरह बैठे हैं. उम्मीद है कि किसी की आवाज न दबाई जाएगी और न किसी के निष्कासन जैसी कार्रवाई होगी.

Jun 26, 2024 13:58 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live:

केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा, "इमरजेंसी तो 26 जून 1975 में ही लगी थी और हम सब इमरजेंसी में जेल में थे और आज जो कांग्रेस के लोग संविधान के खतरे की बात कर रहे हैं, संविधान तो 1975 में खतरे में हुआ था...जब देश में आपातकाल लागू किया गया था तो सारे मौलिक अधिकार जब्त हो गए...संविधान बदलने वाले और संविधान को खतरे में डालने वाले लोग आज संविधान की बात कर रहे हैं..."

Jun 26, 2024 13:56 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live: आपातकाल की बरसी पर एनडीए नेताओं का विरोध-प्रदर्शन

आपातकाल की 50वीं सालगिरह पर एनडीए नेताओं ने संसद के मकर द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया और नारे लगाए.

Jun 26, 2024 13:29 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live: आपातकाल से गरीबों, दलितों और वंचितों का जीवन तबाह : स्पीकर ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "इतना ही नहीं, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कमिटेड ब्यूरोक्रेसी और कमिटेड ज्यूडिशियरी की भी बात कही, जो कि उनकी लोकतंत्र विरोधी रवैये का एक उदाहरण है. इमरजेंसी अपने साथ ऐसी असामाजिक और तानाशाही की भावना से भरी भयंकर कुनीतियां लेकर आई, जिसने गरीबों, दलितों और वंचितों का जीवन तबाह कर दिया."

Advertisement
Jun 26, 2024 13:25 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live:

आज लोकसभा में आपातकाल पर पेश किए गए प्रस्ताव पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "ये सदन 1975 में देश में आपातकाल(इमरजेंसी) लगाने के निर्णय की कड़े शब्दों में निंदा करता है. इसके साथ ही हम, उन सभी लोगों की संकल्पशक्ति की सराहना करते हैं, जिन्होंने इमरजेंसी का पुरजोर विरोध किया, अभूतपूर्व संघर्ष किया और भारत के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व निभाया."

Jun 26, 2024 13:18 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live:

  1. आपातकाल में नागरिकों से उनकी आजादी छीन ली गई थी.
  2. इस दिन पूरे देश को जेलखाना बना दिया गया था.
  3. मीडिया पर तमाम पाबंदी लगा दी गई थी.
  4. न्यायपालिका के फ्रीडम पर अंकुश लगा दिया था.
  5. ये समय हमारे देश में अन्यायकाल का खंड.

Advertisement
Jun 26, 2024 13:16 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live: ओम बिरला आपातकाल पर क्या बोले

  1. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि ये सदन 1975 में आपातकाल लगाने की निंदा करता है. 
  2. हम उन लोगों की संकल्पशक्ति की सराहना करते हैं जिन्होंने इसका विरोध किया.
  3. भारत के इतिहास में 25 जून 1975 का दिन काला अध्याय के रूप में जाना जाएगा.
  4. बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा निर्मित संविधान पर प्रचंड प्रहार किया गया था.
  5. भारत में हमेशा लोकतांत्रिक मूल्यों और संवाद का समर्थन हुआ.
  6. भारत पर श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा तानाशाही थोप दी गई थी.

Jun 26, 2024 13:12 (IST)

Lok Sabha Speaker Election Live: स्पीकर ओम बिरला ने आपातकाल की निंदा की

लोकसभा के नए स्पीकर ओम बिरला ने आपातकाल की निंदा की. स्पीकर ने आपातकाल को काला धब्बा करार दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दिन भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों को कुचला गया.

Advertisement
Jun 26, 2024 13:01 (IST)

पीएम मोदी अपने मंत्रिपरिषद से सांसदों को परिचित कराया

पीएम मोदी ने सदन में अपने मंत्रिपरिषद से परिचित कराया. फिलहाल पीएम मोदी मंत्रियों के मंत्रालय की जानकारी दे रहे हैं. इससे पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन को संबोधित किया.

Jun 26, 2024 12:55 (IST)

संसद में विरोध और सड़क के विरोध में अंतर : स्पीकर ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि गतिरोध सदन की परंपरा नहीं है बेल में आना परंपरा नहीं है. जो संसदीय मर्यादा है उसका पालन करने की जिम्मेदारी आपने मुझे दी है और वो मैं करूंगा. इसके लिए मुझे कई बार कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं. संसद में विरोध और सड़क के विरोध में अंतर होना चाहिए, क्योंकि हमें जनता ने चुनकर भेजा है. 

Advertisement
Jun 26, 2024 12:49 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर क्या बोले ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपने संबोधन में कहा कि संसद के इस नए भवन में नए ऐतिहासिक कानून पारित हुए, जिसका हम इंतजार कर रहे थे. नारी शक्ति वंदन अधिनियम भी पारित हुआ. साथ ही कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई और कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित हुए. मैं संविधान निर्माण में भूमिका निभाने वालों को नमन करता हूं. जिन्होंने ऐसा संविधान बनाया जो कि आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहा है. 

Jun 26, 2024 12:38 (IST)

चंद्रशेखर का संसद में पहला भाषण, जानिए क्या बोले

चंद्रशेखर ने लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी. चंद्रशेखर ने कहा कि बहुत सारे सदस्यों ने आपकी तारीफ की. मुझे परेशानी आने पर आपने मेरा संरक्षण किया और मैं आपसे संरक्षण की उम्मीद करता हूं. मेरी ये भी प्रार्थना है कि आप लोकतंत्र के रक्षक हैं और प्रकृति आपको लोकतंत्र की रक्षा करने की ताकत प्रदान करें.

Jun 26, 2024 12:33 (IST)

ओवैसी ने भी स्पीकर को बधाई दी

ओवैसी ने स्पीकर ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि मेरी आपसे गुजारिश है कि आप छोटी पार्टियों को मौका दीजिए, भले ही सत्तारुढ़ दल की तादाद ज्यादा है. 

Jun 26, 2024 12:31 (IST)

पहले ही दिन क्यों खफा हो गए स्पीकर बिरला

स्पीकर चुने जाने के पहले दिन ही ओम बिरला थोड़े खफा नजर आए. उन्होंने कहा कि जब स्पीकर सीट से खड़ा हो जाता है, तो मैं माननीय सदस्यों को अवगत करवाना चाहता हूं कि वे बैठ जाया करें. यह मैं पहली बार कह रहा हूं, 5 साल कहने का अवसर नहीं मिलना चाहिए. 

Jun 26, 2024 12:20 (IST)

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हरसिमरत को क्यों टोका

हरसिमरत कौर ने स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को दी बधाई. इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक छोटे से राज्य की छोटी सी क्षेत्रीय पार्टी का जो मेंबर यहां पहुंचा है. जहां इस सदन में मैंने देखा जो पार्टी राज्य में एक-दूजे के साथ लड़ती है, लेकिन यहां समझौते कर बैठी है. इसी दौरान उन्हें लोकसभा स्पीकर ने टोकते हुए कहा कि भाषण बात में देना आप, प्लीज नो.

Jun 26, 2024 12:03 (IST)

ओम बिरला को बधाई देते हुए राहुल गांधी की खास बातें

  1. भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे.
  2. मुझे विश्वास है कि आप हमें सदन में बोलने की अनुमति देंगे.
  3. विपक्ष आपके काम में आपकी सहायता करना चाहेगा.
  4. विपक्ष भी लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है.

Jun 26, 2024 11:59 (IST)

अखिलेश ने ओम बिरला को बधाई देते हुए क्या कहा

  1. जिस पद पर आप बैठे हैं, इससे बहुत गौरवाशाली परंपरा जुड़ी है. इसलिए सबकुछ बिना भेदभाव आगे बढ़ेगा.
  2. निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है. आप लोकतंत्र के मुख्य न्यायाधीश की तरह बैठे हैं.
  3. किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज ना दबाई जाए और ना ही निष्कासन जैसी कार्यवाही दोबारा हो
  4. आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता ही है लेकिन सत्ता पक्ष पर भी रहे.

Jun 26, 2024 11:51 (IST)

अखिलेश यादव ने कहा कि मैं नए सदन में पहली बार आया हूं मुझे लगा कि हमारे स्पीकर की कुर्सी बहुत ऊंची होगी, जिस सदन को मैं छोड़कर आया हूं. उसकी कुर्सी बहुत ऊंची रही है. मैं किसको कहूं कि ये कुर्सी और ऊंची हो जाएं.

Jun 26, 2024 11:39 (IST)

अखिलेश यादव ने भी ओम बिरला को दी बधाई

अखिलेश यादव ने ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी. साथ ही अखिलेश ने कहा कि जिस पद पर आप बैठे हैं, जिससे बहुत गौरवशली परंपरा जुड़ी है. आप हर सांसद और दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है.

Jun 26, 2024 11:36 (IST)

राहुल गांधी ने ओम बिरला को दी बधाई

लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को बधाई दी. राहुल गांधी ने कहा कि सदन में विपक्ष आपकी पूरी तरह मदद करेगा. हमे भी बोलने का मौका मिलना चाहिए.

Jun 26, 2024 11:34 (IST)

यह सदन का सौभाग्य : ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं...आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं...अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है...हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे..."

Jun 26, 2024 11:25 (IST)

ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने ओम बिरला को बधाई दी. इसके बाद पीएम मोदी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि ओम बिरला जीतकर आए और इतिहास बनाया. साथ ही पीएम मोदी ने ओम बिरला की मुस्कान की तारीफ भी की.

Jun 26, 2024 11:23 (IST)

ध्वनिमत से स्पीकर चुने गए ओम बिरला

एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ध्वनिमत से लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले सांसदों ने शपथ ली. इसके बाद पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. फिलहाल सदन को पीएम मोदी संबोधित कर रहे हैं.

Jun 26, 2024 11:20 (IST)

राहुल गांधी ने मिलाया पीएम मोदी से हाथ

ओम बिरला लोकसभा स्पीकर चुन लिए गए हैं. इस दौरान राहुल गांधी सदन में मौजूद पीएम मोदी से हाथ मिलाते हुए नजर आए. सदन में इस नजारे ने सभी सांसदों का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया. ये परंपरा रही है कि सदन के नेता यानि पीएम और नेता विपक्ष, लोकसभा अध्‍यक्ष पद के लिए चुने गए सांसद को उनकी सीट से लेकर अध्‍यक्ष की कुर्सी तक लेकर जाते हैं. सांसद ओम बिरला को जब अध्‍यक्ष चुना गया, तो इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी उनकी सीट तक गए.  इसी दौरान पीएम मोदी और राहुल गांधी ने हाथ मिलाया. यह एक ऐतिहासिक पल था.  

Jun 26, 2024 11:17 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला

ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुन लिया गया है, इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा था.

Jun 26, 2024 11:13 (IST)

अरविंद सावंत ने के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा

लोकसभा स्पीकर चुनाव के लिए अरविंद सावंत की तरफ से विपक्षी उम्मीदवार के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया है. इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर पीएम मोदी ने एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. जिसका ललन सिंह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने समर्थन किया.

Jun 26, 2024 11:05 (IST)

पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा

लोकसभा स्पीकर चुनाव के लिए पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. अब से थोड़ी ही देर में स्पीकर पद के लिए वोटिंग शुरू हो जाएगी. इसके बाद पंचायती राज मंत्री ललन सिंह ने उनके नाम का समर्थन किया. वहीं गडकरी और राजनाथ सिंह ने भी समर्थन किया.

Jun 26, 2024 11:03 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

संसद सत्र के तीसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. सबसे पहले सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. इसके बाद लोकसभा स्पीकर के लिए वोटिंग होगी. इस वक्त तमाम सांसदों संग सदन में पीएम मोदी भी मौजूद दिखाई दे रहे हैं.

Jun 26, 2024 10:58 (IST)

लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला संसद भवन पहुंच चुके हैं. फिलहाल पीएम मोदी स्पीकर चुनाव से पहले की रणनीति पर बैठक कर रहे हैं. सदन में पीएम मोदी लोकसभा स्पीकर उम्मीदवार ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. ओम बिरला को के सुरेश से चुनौती मिल रही है. हालांकि इस चुनाव में एनडीए का पलड़ा ज्यादा भारी दिख रहा है.

Jun 26, 2024 10:54 (IST)

राहुल गांधी संसद पहुंचे

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी संसद पहुंचे चुके हैं. थोड़ी ही देर में लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए मतदान होगा. 

Jun 26, 2024 10:48 (IST)

क्या चंद्रशेखर एनडीए उम्मीदवार बिरला के समर्थन में डालेंगे वोट?

कुछ ही देर में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होने वाली है. बिरला या फिर के. सुरेश,  इसका फैसला हो जाएगा. हालांकि नंबर पूरी तरह से एनडीए के साथ में हैं. बिरला का जीतना तय माना जा रहा है. एनडीए की रणनीति इस शक्ति परीक्षण में अपनी ताकत दिखाने की है. ऐसे में निर्दलीय और छोटी पार्टियों से सांसदों को भी साधने की कोशिश चल रही है. जानकारी के मुताबिक आजाद समाज पार्टी कांशीराम के अध्यक्ष और नगीना से सांसद चंद्रशेखर से भी बात की गई है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या चंद्रशेखर एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में वोट करेंगे?  

Jun 26, 2024 10:47 (IST)

हमारे पास पर्याप्त संख्या : स्पीकर चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, "विपक्ष ने अपना उम्मीदवार उतारा है लेकिन NDA के ओम बिरला हमारे उम्मीदवार हैं और हमें पूरा विश्वास है, हमारे पास पर्याप्त संख्या है. ये चुनाव महज प्रतीकात्मक होगा."

Jun 26, 2024 10:38 (IST)

संसद भवन में पीएम मोदी की बैठक

संसद भवन में पीएम मोदी की बैठक चल रही है. पीएम मोदी की ये बैठक वरिष्ठ मंत्रियों के साथ हो रही है. जहां लोकसभी स्पीकर चुनाव से पहले की रणनीति पर चर्चा हो रही है.

Jun 26, 2024 10:34 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

  1. लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए कुल 17 प्रस्ताव आए हैं.
  2. इनमें 14 ओम बिरला के पक्ष में हैं जबकि तीन के सुरेश के पक्ष में.
  3. पहले ओम बिरला के पक्ष में लाए गए प्रस्तावों को सदन में पेश किए जाने की संभावना है.
  4. ओम बिरला के पक्ष में पहला प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेश करेंगे.

Jun 26, 2024 10:31 (IST)

ओम बिरला संसद भवन पहुंचे

दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए NDA उम्मीदवार ओम बिरला संसद भवन पहुंचे. इससे पहले उन्होंने अपने आवास पर पूजा की.

Jun 26, 2024 10:25 (IST)

अब तक के 5 बड़े अपडेट

  1. विपक्ष के खेमे में ममता को मनाने की कोशिशें चल रही हैं. के सुरेश का नाम उनसे बिना पूछे फाइनल करने को लेकर ममता राहुल से खफा बताई जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक नाराज ममता को मनाने के लिए राहुल ने उनसे करीब 20 मिनट तक बात की. 
  2. ममता ने मन बना लिया? रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल से बातचीत के बाद ममता वोटिंग में भाग लेने के लिए तैयार हो गई हैं. 
  3.  नंबर गेम पूरी तरह से एनडीए के साथ है. ऐसे में बिरला का अध्यक्ष बनना तय ही माना जा रहा है . वोटिंग से पहले किरण रिजिजू ने कहा कि नंबर हमारे पास हैं. हम सहमति पर यकीन करते हैं.
  4.  लोकसभा चुनाव में अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. इसके बाद बाकी सांसद उनके नामक का समर्थन करेंगे.
  5. अभी तक के अपडेट के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष के लिए पर्चियों से मतदान होगा. 

Jun 26, 2024 10:23 (IST)

ओम बिरला ने अपने आवास पर पूजा की

दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए NDA उम्मीदवार ओम बिरला ने अपने आवास पर पूजा की.  लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आज चुनाव होन ेजा रहा है.

Jun 26, 2024 10:15 (IST)

हम लोकसभा स्पीकर चुनाव के लिए तैयार : संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "हमारे पास संख्या है लेकिन यह संख्या का सवाल नहीं है. स्पीकर को सदन को निष्पक्ष रूप से चलाना होता है. इस संदर्भ में हम सभी के लिए बेहतर है कि हम स्पीकर को सर्वसम्मति से चुनें. हमारे पास अभी भी समय है और हम कांग्रेस से एक और अपील करेंगे लेकिन अगर हमें चुनाव में धकेला गया तो हम तैयार हैं..."

Jun 26, 2024 09:50 (IST)

पर्चियों के जरिए क्यों होगा मतदान

जानकारी के मुताबिक सांसदों को डिविज़न नंबर नहीं मिला है, इसलिए वोटिंग मशीन के ज़रिए मतदान नहीं हो सकता. ऐसे में लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए पर्चियों के माध्यम से मतदान होगा.

Jun 26, 2024 09:28 (IST)

1976 के बाद पहली बार लोकसभा स्पीकर का चुनाव

लोकसभा बुधवार को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का गवाह बनेगी जो 1976 के बाद इस तरह का पहला मौका होगा. स्वतंत्र भारत में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए केवल तीन बार 1952, 1967 और 1976 में चुनाव हुए.

Jun 26, 2024 09:00 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव में संख्या कोई मुद्दा नहीं : के सुरेश

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA गठबंधन के उम्मीदवार कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा, "संख्या कोई मुद्दा नहीं है बल्कि एकमात्र मुद्दा परंपरा है-सत्तारूढ़ पार्टी, NDA ने परंपरा को तोड़ा है. इसलिए हम (चुनाव) लड़ रहे हैं..."

Jun 26, 2024 08:35 (IST)

ओम बिरला के नाम दर्ज हो सकता हैं रिकॉर्ड

भारतीय जनता पार्टी सांसद बिरला फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने जाते हैं तो पांचवीं बार ऐसा होगा कि कोई अध्यक्ष एक लोकसभा से अधिक कार्यकाल तक इस पद पर आसीन रहेगा.

Jun 26, 2024 08:03 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव का नंबर गेम

सदन में भाजपा समेत राजग के 293 सांसद हैं और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के 233 सदस्य हैं. दो लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के केरल की वायनाड सीट से इस्तीफा दिए जाने के बाद सदन में कुल सदस्यों की संख्या 542 रह गई है. कम से कम तीन निर्दलीय सदस्य भी विपक्षी खेमे में माने जा रहे हैं.

Jun 26, 2024 07:26 (IST)

कागज की पर्चियों से हो सकती है वोटिंग

स्पीकर के नाम का प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया जा सकता है. अगर विपक्ष वोटों के विभाजन पर जोर देता है, तो सांसदों को वोट देने के लिए कागज की पर्चियां बांटी जाएंगी, क्योंकि नए सांसदों को सीटें आवंटित नहीं की गई हैं. इसीलिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

Jun 26, 2024 07:03 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव में किसका पलड़ा ज्यादा भारी

नवनिर्वाचित सांसद मतदान के जरिए यह तय करेंगे कि लोकसभा के नए स्पीकर कौन होंगे - ओम बिरला या फिर के. सुरेश. हालांकि, सदन में संख्या बल की बात करें तो एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर ओम बिरला का आसानी से चुनाव जीतना तय माना जा रहा है.

Jun 26, 2024 07:02 (IST)

लोकसभा स्पीकर उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे पीएम मोदी

बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अब तक संसद सदस्यता की शपथ नहीं ली. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे.

Jun 26, 2024 07:01 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव : अमित शाह ने मंत्रियों और एनडीए सहयोगियों के साथ बनाई रणनीति

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पहले पार्टी नेताओं एवं वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाली चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की. बताया जा रहा है कि अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, भूपेंद्र यादव, प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, धर्मेंद्र प्रधान और अन्य मंत्रियों के साथ बैठक कर अन्य दलों को साधने की रणनीति पर चर्चा की. इसके बाद शाह ने शाम को एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ भी बैठक की.

Jun 26, 2024 06:59 (IST)

विपक्ष ने की थी डिप्टी स्पीकर पद की मांग

संसद सत्र के दूसरे दिन विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी, जिस पर सरकार से सहमति नहीं बन सकी. इसलिए लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव की नौबत आ गई. हालांकि इससे पहले एनडीए और इंडिया गठबंधन में बातचीत का दौर चलता रहा.

Jun 26, 2024 06:58 (IST)

लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला और के सुरेश को टक्कर

एनडीए ने इस बार भी कोटा से सांसद ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं इंडिया गठबंधन की तरफ से के. सुरेश ने अपना नामांकन दाखिल किया. हालांकि विपक्ष के पास लोकसभा में पर्याप्त संख्याबल नहीं है.

Jun 26, 2024 06:56 (IST)

लोकसभा स्पीकर चुनाव : ओम बिरला का समर्थन कर सकती है वाईएसआरसीपी

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) बुधवार को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) के उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन कर सकती है.

Jun 26, 2024 06:55 (IST)

लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव आज

संसद सत्र के दूसरे दिन लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच आम सहमति नहीं बन पाई, नतीजतन अब स्पीकर पद के लिए चुनाव आज होना है. अब चुनाव के जरिए फैसला होगा कि नया स्पीकर कौन होगा?

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है