2 years ago
नई दिल्‍ली:

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्यों (पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) के विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है.  यूपी के शुरुआती रुझान बीजेपी के लिए उत्‍साह बढ़ाने वाले हैं. उधर उत्‍तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस तथा पंजाब में कांग्रेस और आप के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. राजनीतिक दलों और नेताओं से लेकर चुनावी पंडितों एवं आम आदमी की नजरें नतीजों पर टिकी हुई हैं. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि परिणाम आमतौर पर एक्जिट पोल के अनुरूप ही रहते हैं या इन तमाम अनुमानों को झुठलाते हुए वोटर अलग जनादेश देते हैं. हालांकि, अधिकांश एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने या सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान जताया गया है.

उत्तर प्रदेश को भाजपा और मोदी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह राज्य सबसे ज्यादा 80 सांसद लोकसभा भेजता है. विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है. पंजाब की बात करें तो यहां फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के सामने अपनी गद्दी बचाने की चुनौती है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है. अकाली दल और बसपा गठबंधन तथा बीजेपी एवं कैप्टन अमरिंदर की पंजाब लोक कांग्रेस गठजोड़ भी चुनाव मैदान में है. एग्जिट पोल्स में AAP को बड़ी ताकत बनकर उभरते हुए दिखाया जा रहा है. 

उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की लड़ाई है. मौजूदा मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी के सामने  सिंहासन बचाये रखने की चुनौती है. वहीं, कांग्रेस बीजेपी को हटाकर सत्ता पाने की चाहत में है.गोवा और मणिपुर में सत्ताधारी दल बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. हालांकि, सत्ता से दूर रहने की स्थिति में दोनों पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.  

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी