लेबनान : हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 9 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2800 जख्मी

लेबनान में हिजबुल्‍लाह (Hezbollah) सदस्‍यों के पेजरों में मंगलवार को धमाके (Lebanon Pagers Explode) हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लेबनान में पेजर विस्फोटों में 9 लोग मारे गए हैं और 2800 घायल हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

लेबनान में मंगलवार को अमेरिका द्वारा घोषित आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह (Hezbollah) को निशाना बनाकर हमला किया गया. लेबनान में हिज्बुल्लाह सदस्‍यों के हजारों पेजरों में विस्‍फोट (Lebanon Pagers Explode) हुआ है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पेजर धमाकों में 9 लोग मारे गए हैं और 2800 घायल हुए हैं. ईरान के सरकारी मीडिया ने जानकारी दी है कि इस घटना में लेबनान में उसके राजदूत भी घायल हो गए हैं. हिज्बुल्लाह ने इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. वहीं सीरिया में भी ऐसे हमलों की खबर है.  

हिजबुल्लाह लेबनान में एक राजनीतिक और सैन्य ताकत है और इसे ईरान का समर्थन प्राप्‍त है. हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से गाजा में इजरायल के साथ युद्ध में है. हिजबुल्लाह पर अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने प्रतिबंध लगा रखा है. 

एक ही वक्‍त पर फट गए पेजर : हिजबुल्‍लाह 

हिजबुल्लाह ने हमले के लिए इजरायल को जिम्‍मेदार ठहराया है. साथ ही दावा किया है कि यह अब तक का "सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन" है. हिजबुल्लाह ने कहा कि सभी पेजर लगभग एक ही वक्‍त पर फट गए और यह उसके कम्‍युनिकेशन नेटवर्क का इजरायल द्वारा उल्‍लंघन है. सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, जिन पेजरों में विस्फोट हुआ है, वे लेटेस्‍ट मॉडल के थे. 

स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा है कि देश भर में हुई घटनाओं में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. 

लेबनान में मौजूद हिजबुल्लाह के गढ़ इस हमले से प्रभावित हुए हैं. एएफपी के अनुसार, हिजबुल्लाह की खुद का टेलिकम्‍युनिकेशन सिस्‍टम है और गाजा युद्ध शुरू होने के बाद उसने अपने सदस्यों को मोबाइल फोन के इस्‍तेमाल से बचने के लिए कहा था. 

बेरूत में दौड़ती दिखीं कई एम्‍बुलेंस 

इन धमाकों के बाद बेरूत के दक्षिणी इलाकों में कई एम्‍बुलेंसों को अस्‍पतालों की ओर दौड़ते देखा गया है. एक सूत्र ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों, दक्षिण लेबनान और पूर्वी बेका घाटी में स्थित हिजबुल्‍ला के गढ़ में "सैकड़ों हिज्बुल्लाह सदस्य अपने पेजर में विस्फोट के कारण घायल हो गए."

Advertisement

वहीं एएफपी के एक संवाददाता ने बताया कि दोनों दिशाओं में टायर और सिडोन शहरों के बीच दर्जनों एम्बुलेंस दौड़ती नजर आईं. 

अस्‍पतालों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जिन स्‍थानों पर लोग घायल हुए हैं, उन स्‍थानों के आसपास के इलाकों के सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए और अपनी तैयारियों का स्तर बढ़ाने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को सहायता के लिए तत्काल अपने कार्यस्थलों पर जाने के लिए कहा गया है. 

Advertisement

इसके साथ ही लेबनानी रेड क्रॉस ने एक्स पर बयान में कहा कि वह "हाई अलर्ट" पर है. 

इजरायल पर हमले करता रहा है हिजबुल्‍लाह 

इजरायली सेना ने इन धमाकों को लेकर किसी भी तरह की टिप्‍पणी से इनकार कर दिया है. ईरान की मेहर समाचार एजेंसी ने कहा कि लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हो गए हैं. 

यह घटना अपनी तरह की पहली घटना है. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था, जिसके बाद गाजा युद्ध शुरू हो गया था. इसके बाद से ही हिज्बुल्लाह ने हमास के समर्थन में इजरायल के खिलाफ कई हमले किए हैं. 

Advertisement

लेबनान के बाद सीरिया में भी पेजर हमले 

लेबनान के साथ ही सीरिया में मौजूद हिजबुल्‍लाह के सदस्‍यों को भी निशान बनाए जाने की खबर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान के हिजबुल्‍लाह के सदस्‍यों के पेजरों में विस्‍फोट के बाद सीरिया की राजधानी दमिश्‍क और उसके आसपास के इलाके में मौजूद हिजबुल्‍लाह के सदस्‍यों के पेजरों में भी विस्‍फोट हुए हैं, जिनके बाद घायल हिजबुल्‍लाह सदस्‍यों को अस्‍पताल ले जाया गया है. 

Topics mentioned in this article