देश को दर्द दे गया हादसा: लद्दाख में नदी में बहा गश्त से लौट रहा टैंक, 5 जवान शहीद

लद्दाख में हुए एक हादसे में सेना के 5 जवान शहीद हो गए हैं. बताया जा रहा है कि दुर्घनाग्रस्‍त टैंक टी-72 है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि ये टैंक प्रशिक्षण मिशन पर था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दुर्घनाग्रस्‍त टैंक टी-72 है
नई दिल्‍ली:

लद्दाख में नदी पार करते समय एक टैंक दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है. इस हादसे में सेना के 5 जवान शहीद हो गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि दुर्घनाग्रस्‍त टैंक टी-72 है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि ये टैंक प्रशिक्षण मिशन पर था, इस दौरान एक नदी पार करने के दौरान ये हादसा हो गया है. यह घटना लेह से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास देर रात करीब एक बजे अभ्यास के दौरान हुई.  

सेना ने बताया कैसे हुआ हादसा 

लेह में सेना के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) ने एक बयान में कहा, "28 जून, 2024 की रात एक सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के बाद, पूर्वी लद्दाख के सासेर ब्रांगसा के पास श्योक नदी में अचानक जल स्तर बढ़ने के कारण सेना का एक टैंक फंस गया. बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे, लेकिन तेज बहाव और अधिक जल स्तर के कारण बचाव अभियान सफल नहीं हो सका और टैंक के चालक दल के सदस्यों की जान चली गई. भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में अभियानगत तैनाती के दौरान पांच बहादुर जवानों की मौत की घटना पर खेद व्यक्त करती है."

Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख टैंक हादसे पर कहा, "लद्दाख में एक नदी के पार टैंक ले जाते समय एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने पर गहरा दुख हुआ. हम राष्ट्र के प्रति अपने वीर सैनिकों की अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में देश उनके साथ मजबूती से खड़ा है."

लद्दाख क्षेत्र में ये हादसा तब हुआ, जब उस नदी में जलस्‍तर अचानक बढ़ गया, जिससे टैंक गुजर रहे थे. आधिकारिक सूत्रों ने लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर से आईएएनएस को बताया कि शुक्रवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास दौलत बेग ओडे इलाके में टैंक युद्ध का अभ्यास चल रहा था. 

इस युद्ध अभ्यास के दौरान टैंकों द्वारा जिस जलधारा को पार किया जा रहा था, ऊंचाई वाले इलाकों में बादल फटने के कारण अचानक उसमें बाढ़ आ गई. सूत्रों ने कहा, "एक टैंक अचानक आई बाढ़ में फंस गया, जिसमें 5 सैनिक शहीद हो गए." सूत्रों ने बताया कि इस हादसे में मारे गए जवानों में एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर शामिल हैं.

Advertisement

भारतीय सेना का टी-72 टैंक

भारतीय सेना का टी-72 टैंक बेहद दमदार होता है. 'अजय' के नाम से पुकारे जाने वाले टी-72 टैंक का वजन 41 हजार किलोग्राम है. इसकी ऊंचाई 2,190 एमएम है चौड़ाई 3,460 एमएम. टी-72 टैंक सड़क पर आसानी से अधिकतम 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है. 'अजेय' में 125 एमएम की तोप होती है, जिसकी मारक क्षमता 4,500 मीटर की दूरी तक है.

ये भी पढ़ें :-  महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 6 की मौत

Advertisement
Featured Video Of The Day
जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर INDIA गठबंधन का विरोध प्रदर्शन
Topics mentioned in this article