कोझिकोड : पत्नी पर हमला कर लापता हुआ पति, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस

इंटरपोल द्वारा ब्लू कॉर्नर नोटिस किसी अपराध के संबंध में किसी व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में अपने सदस्य देशों से अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिए जारी किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कोझिकोड:

केरल के कोझिकोड जिले में एक व्यक्ति के खिलाफ नवविवाहित पत्नी पर हमला करने और उसे मारने की कोशिश करने के आरोप में इंटरपोल ने ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. आरोपी जर्मनी में काम करता है और आशंका है कि हो सकता है कि वह जर्मनी भाग गया हो.

कोझिकोड शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसकी पुष्टि की कि ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है और यह बृहस्पतिवार से प्रभावी है. उन्होंने कहा, ‘‘विदेश मंत्रालय के माध्यम से इंटरपोल से इसे जारी करने का अनुरोध किया गया था.''

क्या होता है ब्लू कॉर्नर नोटिस?

इंटरपोल द्वारा ब्लू कॉर्नर नोटिस किसी अपराध के संबंध में किसी व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में अपने सदस्य देशों से अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिए जारी किया जाता है.

Advertisement
ब्लू कॉर्नर नोटिस उस लुकआउट सर्कुलर के मद्देनजर आया है जो पुलिस ने महिला के आरोपी पति राहुल पी गोपाल के खिलाफ जारी किया था.

क्या है पूरा मामला?

केरल के कोझिकोड जिले में मंगलवार को एक नवविवाहिता और उसके परिवार ने आरोपी पर दहेज के लिए बेरहमी से मारपीट करने और जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया था, लेकिन महिला के ससुराल पक्ष ने इन आरोपों को खारिज किया था.

आरोपी की मां का दावा

आरोपी गोपाल की मां ने दावा किया था कि उनकी बहू ससुराल में रहने से इनकार कर रही थी और इसके कारण दंपति के बीच बहस हुई और बाद में लड़ाई हुई. उन्होंने कहा था, ‘‘हमने कभी दहेज की मांग नहीं की क्योंकि हमें इसकी जरूरत नहीं है.''

पुलिस की कार्रवाई के अलावा केरल महिला आयोग (केडब्ल्यूसी) और राज्य मानवाधिकार आयोग भी इस मामले को देख रहे हैं और उन्होंने जांच एजेंसी से रिपोर्ट मांगी है.

केरल महिला आयोग ने महिला की शिकायत को गंभीरता से नहीं लेने के लिए पुलिस की आलोचना की भी. महिला ने आरोप लगाया था कि पंथीरंकावु में पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज नहीं किया जबकि उसकी शिकायत में स्पष्ट रूप से कहा गया था कि उसके पति ने मोबाइल फोन के चार्जिंग केबल से उसका गला घोंटने की कोशिश की थी. महिला का सुसराल पंथीरंकावु में ही है. महिला और उसके परिवार ने यह भी आरोप लगाया था कि पुलिस ने मामले को रफादफा करने की भी कोशिश की.

राज्य में विपक्षी कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा सहित अन्य द्वारा पुलिस की आलोचना किये जाने के बाद एक नया जांच दल का गठन किया गया है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?