केरल के कोझिकोड में दो लोगों की मौत के बाद निपाह वायरस का अलर्ट जारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, निपाह वायरस संक्रमण एक जूनोटिक बीमारी है जो जानवरों के जरिये फैलती है और दूषित भोजन के माध्यम से या सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकती है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
तिरुवनंतपुरम:

केरल स्वास्थ्य विभाग ने दो लोगों की ‘अप्राकृतिक' मौत के बाद सोमवार को कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से संबंधित अलर्ट जारी किया. स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार रात एक बयान में कहा कि राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्चस्तरीय बैठक की और स्थिति की समीक्षा की. बयान में कहा गया कि एक निजी अस्पताल से बुखार के बाद दो लोगों ‘अप्राकृतिक' मौत की सूचना मिली है और ऐसा संदेह है कि उनकी मौत की वजह निपाह वायरस हो सकता है.

बयान में कहा गया है कि मृतकों में से एक के रिश्तेदारों को भी आईसीयू में भर्ती कराया गया है. 

कोझिकोड जिले में 2018 और 2021 में भी निपाह वायरस से मौत दर्ज की गई थीं. दक्षिण भारत में निपाह वायरस का पहला मामला 19 मई 2018 को कोझिकोड में सामने आया था. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, निपाह वायरस संक्रमण एक ज़ूनोटिक बीमारी है जो जानवरों से लोगों में फैलती है और दूषित भोजन के माध्यम से या सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकती है।

संक्रमित लोगों में लक्षण नजर नहीं आते हैं और यह तीव्र श्वसन संबंधी बीमारी और घातक एन्सेफलाइटिस तक कई बीमारियों का कारण बनता है. 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह वायरस सूअरों जैसे जानवरों में भी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है, जिसके कारण किसानों को महत्वपूर्ण आर्थिक नुकसान हो सकता है. 

ये भी पढ़ें :

* केरल, पुडुचेरी में जून से अगस्त तक जलवायु परिवर्तन सूचकांक का स्तर सबसे खराब रहा: अध्ययन
* केरल में डॉक्टर ने वरिष्ठ डॉक्टर पर चार साल पहले यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया, जांच के आदेश
* "यह मेरे जीवन की यात्रा का एक हिस्सा...": ISRO प्रमुख ने मंदिर जाने के सवाल पर दिया ये जवाब

Advertisement

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India