केजरीवाल कल तिहाड़ से होंगे रिहा, ये है शराब नीति केस में गिरफ्तारी से जमानत मिलने की टाइमलाइन

दिल्ली शराब नीति केस में सीएम अरविंद केजरीवाल को 1 लाख रुपये की जमानत राशि पर ये राहत मिली है. हालांकि, ईडी ने जमानत के विरोध के लिए 48 घंटे का समय मांगा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब रेगुलर जमानत मिल गई है. दिल्ली शराब नीति केस में सीएम अरविंद केजरीवाल को 1 लाख रुपये की जमानत राशि पर ये राहत मिली है. हालांकि, ईडी ने जमानत के विरोध के लिए 48 घंटे का समय मांगा है. वहीं राउज एवेन्यू कोर्ट ने कहा कि एक लाख रुपये के मुचलके पर कल शुक्रवार को केजरीवाल तिहाड़ जेल से बाहर आ सकते हैं. 

दिल्ली शराब नीति केस की पूरी टाइमलाइन:-

22 मार्च 2021-  दिल्ली के तत्कालीन डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने नई शराब नीति का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकारी खजाना बढ़ेगा. तब तक दिल्ली में शराब की 60 फीसदी दुकानें सरकारी और 40 फीसदी दुकानें प्राइवेट थीं.

17 नवंबर 2021- दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति 2021-22 लागू कर दी. इससे शराब कारोबार से सरकार बाहर हो गई और शराब की सारी दुकानें 100 फीसदी प्राइवेट हो गईं. दिल्ली को 32 जोन में बांटा गया. हर जोन में शराब की 27 दुकानें थीं.

8 जुलाई 2022- दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने नई शराब नीति में गड़बड़ी का अंदेशा जताया. उन्होंने इससे जुड़ी एक रिपोर्ट एलजी वीके सक्सेना को भेजी. इसमें डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप था. एलजी ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर दी.

28 जुलाई 2022-  विवाद बढ़ता देख दिल्ली सरकार ने नई शराब पॉलिसी रद्द कर दी और पुरानी पॉलिसी फिर से लागू कर दी.

17 अगस्त 2022- सीबीआई ने केस दर्ज किया और जांच शुरू की. इसमें मनीष सिसोदिया, तीन रिटायर्ड सरकारी अधिकारी. 9 बिजनेसमैन और 2 कंपनियों को आरोपी बनाया गया. सभी पर भ्रस्टाचार से जुड़ी धाराओं के तहत केस दर्ज किया.

Advertisement

22 अगस्त 2022- इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भी सीबीआई से मामले की जानकारी लेकर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया.

किसी भी वक्त तिहाड़ से बाहर आ सकते हैं केजरीवाल, जेल के बाहर AAP नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा

12 सितंबर, 2022: आम आदमी पार्टी के संचार प्रमुख विजय नायर को सीबीआई ने गिरफ्तार किया.

26 फरवरी 2023- इस केस में पहली बड़ी गिरफ्तारी मनीष सिसोदिया के रूप में हुई. मनीष सिसोदिया को लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई ने अरेस्ट. बाद में ईडी ने भी सिसोदिया को अरेस्ट किया.

Advertisement

4 अक्टूबर 2023: आप नेता संजय सिंह को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया.

2 नवंबर 2023- शराब नीति केस में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को को पहला समन जारी हुआ.

21 दिसंबर 2023- केजरीवाल को दूसरा समन जारी हुआ. केजरीवाल पेश नहीं हुए. 

3 जनवरी 2024- ईडी ने अरविंद केजरीवाल को तीसरा समन जारी किया गया था. 

17 जनवरी 2024- शराब नीति केस में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को चौथा समन जारी किया.

2 फरवरी 2024- ईडी ने दिल्ली सीएम को पांचवीं बार समन भेजा.

22 फरवरी 2024- ईडी ने केजरीवाल को छठा समन भेजा.

26 फरवरी  2024- अरविंद केजरीवाल को सातवां समन मिला.

27 फरवरी 2024- केजरीवाल को आठवीं बार समन भेजा गया.

16 मार्च 2024- भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में लिया.

17 मार्च 2024- अरविंद केजरीवाल को नौवां समन भेजा गया था. 

21 मार्च 2024- लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया.

9 अप्रैल 2024- दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका खारिज की.

10 अप्रैल 2024- केजरीवाल ने ईडी द्वारा गिरफ्तारी को बरकरार रखने के हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सु्प्रीम कोर्ट का रुख किया.

15 अप्रैल 2024- सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर ईडी से 24 अप्रैल तक जवाब देने के लिए कहा.

Advertisement

24 अप्रैल 2024- ईडी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने अपने आचरण से जांच अधिकारी को यह संतुष्टि दिलाने के लिए नेतृत्व किया कि वह मनी लॉन्ड्रिंग के दोषी हैं.

अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत से क्या विपक्ष को मिलेगा टॉनिक, जानिए क्या है AAP की रणनीति

29 अप्रैल 2024- सुप्रीम कोर्ट ने बयान दर्ज कराने के लिए बार-बार समन भेजने के बावजूद ईडी के समक्ष केजरीवाल के उपस्थित नहीं होने पर सवाल उठाया. अदालत ने पूछा कि क्या वह अपना पक्ष दर्ज नहीं कराने के आधार पर गिरफ्तारी को चुनौती दे सकते हैं.

Advertisement

3 मई 2024- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह मौजूदा लोकसभा चुनावों के मद्देनजर केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर विचार कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी बनाए गए थे. ईडी ने उन्हें इसमें आरोपी बनाया गया था और शराब  घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए छूट मिली थी. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सीएम केजरीवाल कल जेल से बाहर आ सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया Hezbollah Chief Nasarallah ? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट
Topics mentioned in this article