Fact Check : चुनाव हारने के बाद के अन्नामलाई के रोने का वीडियो हुआ वायरल, जानें क्या है इसके पीछे की सच?

यह वीडियो हाल ही का नहीं है और 4 जून को चुनाव नतीजों से पहले का है. यह वीडियो अप्रैल 2024 का है, जब अन्नामलाई कोयंबटूर के कस्तूरी नाइकनपालयम में एक भाषण के दौरान भावुक हो गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष के अन्नामलाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह स्टेज पर स्पीच देते वक्त रोते हुए नजर आ रहे हैं. यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस वीडियो को उस वक्त रिकॉर्ड किया गया जब वह कोयंबटूर से लोकसभा चुनाव हार गए. 

दावा करते हुए कहा जा रहा है, "उन्होंने 3 सालों तक 24x7 काम किया. वह तमिलनाडु के हर हिस्से में गए. बीजेपी का तमिलनाडु में अब वोट शेयर 19 प्रतिशत है जो उनके अध्यक्ष बनने से पहले महज 8 प्रतिशत ही था. उनकी आंखों में आंसु आना बहुत बड़ी बात है. लेकिन वह दोबारा वापसी करेंगे. अन्नामलाई तमिलनाडु का भविष्य हैं. मैं उन्हें प्यार करता हूं और हमेशा उनका समर्थन करता रहूंगा."

(सोशल मीडिया पर किए गए अन्य दावों आप यहां और यहां आर्काइव में देख सकते हैं.)

क्या है सच्चाई 

यह वीडियो हाल ही का नहीं है और 4 जून को चुनाव नतीजों से पहले का है. यह वीडियो अप्रैल 2024 का है, जब अन्नामलाई कोयंबटूर के कस्तूरी नाइकनपालयम में एक भाषण के दौरान भावुक हो गए थे.

हमें कैसे पता चला क्या है सच्चाई?

हमने अन्नामलाई से संबंधित कुछ प्रासंगिक कीवर्ड के साथ गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला.

  • इस वीडियो को न्यूज18 तमिलनाडु ने लोकसभा चुनावों के नतीजे सामने आने से पहले 17 अप्रैल को शेयर किया था.
  • इसे देखते हुए हमने तमिल भाषा में कीवर्ड सर्च किया और इसके लिए हमने अन्नामलाई अप्रैल में स्टेज पर रोए कीवर्ड का इस्तेमाल किया. इससे हमें तमिल आउटलेट दिनामलार की रिपोर्ट बरामद हुई. 
  • इसे 17 अप्रैल को पब्लिश किया गया था और इसमें कहा गया था कि अन्नामलाई कोयंबटूर के कस्तूरी नाइकेनपालयम में स्टेज पर भाषाण देते हुए रो पड़े. 
  • इसमें यह भी कहा गया कि गांव के बुजुर्गों से बात करते हुए वह भावुक हो गए और उन्होंने इस स्थान पर आने की इच्छा व्यक्त की.

निष्कर्ष 

मंच पर रोते हुए के अन्नामलाई का एक पुराना वीडियो इस झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वह लोकसभा चुनाव 2024 में हार के बाद रोए थे.

(यह आर्टिकल मूल रूप से द क्विंट द्वारा प्रकाशित किया गया था, तथा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article