झारखंड की महिलाओं को CM सोरेन का तोहफा, 'मंईयां सम्‍मान योजना' की शुरुआत; मिलेंगे 12 हजार सालाना

झारखंड की महिलाओं को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने 'झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना' का तोहफा दिया है. इस योजना से प्रदेश की लाखों महिलाओं को लाभ होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

झारखंड (Jharkhand) के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने राज्‍य की हजारों महिलाओं को रक्षाबंधन के मौके पर बड़ी सौगात दी है. सोरेन ने रविवार को झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (Maiya Samman Yojana) की शुरुआत की. मुख्‍यमंत्री ने इस अवसर पर रिमोट का बटन दबाकर पाकुड़ जिले की 81 हजार से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में सीधे सम्‍मान राशि भेजी. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि यह योजना राज्य की नारी शक्ति को समर्पित योजना है. 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आज का दिन राज्य की बहन-बेटियों के लिए शुभ और ऐतिहासिक है. उन्‍होंने कहा कि राज्य की आधी आबादी को उनकी सरकार रक्षाबंधन के त्‍योहार पर इस योजना की सौगात दे रही है. इस योजना के तहत हर महीने की 15 तारीख तक 1 हजार रुपए की सम्मान राशि महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी. 

नारी शक्ति के उत्‍थान के लिए थी जरूरत : हेमंत सोरेन 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की नारी शक्ति के उत्थान के लिए एक विशेष योजना की जरूरत थी, जिसे इस योजना के रूप में शुरू किया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य की सभी बहन-बेटियों को रक्षाबंधन के त्‍योहार पर बधाई और शुभकामनाएं दी.

सोरेन ने कहा कि यह महत्वाकांक्षी योजना एक साल पहले ही धरातल पर उतर आई होती. सरकार की योजनाओं पर कुछ तत्वों ने कई तरह से रोड़ा लगाने का काम किया जाता है. ऐसे लोगों से हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है. 

2 लाख रुपये तक की कृषि ऋण राशि माफ : हेमंत सोरेन  

साथ ही उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार शुरुआती दिनों से ही हेडक्वार्टर से नहीं बल्कि गांव से चल रही है. जब गांव मजबूत होगा तभी सरकार मजबूत होगी. 

उन्‍होंने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि कृषकों द्वारा लिए गए कृषि ऋण के रूप में अब 50 हजार रुपए नहीं बल्कि 2 लाख रुपए तक की राशि को माफ किया जाएगा. 

Advertisement

पाकुड़ जिले के लोगों को कई योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 105 करोड़ रुपए की 215 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया. इसमें 32 करोड़ रुपए की 14 योजनाओं का उद्घाटन और 72 करोड़ रुपए की 201 योजनाओं की आधारशिला रखी गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कुल 65,948 लाभार्थियों के बीच 126 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया. 

ये भी पढ़ें :

* SC के फैसले के बाद झारखंड को केंद्र से मिलेंगे बकाया 1.36 लाख करोड़, CM हेमंत बोले- ऐतिहासिक फैसले से पूरी हुई हमारी मांग
* झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने होम गार्ड्स को दिया तोहफा, अब पुलिस के बराबर ही मिलेगा डेली ड्यूटी वेज
* "जेल का निशान...": हेमंत सोरेन के साथ कैद में क्‍या हुआ, सोशल मीडिया पोस्‍ट में बताया

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager Blast in Lebanon: लेबनान में 1000 लोगों को घायल करने वाले ब्लास्ट के पीछे कौन?
Topics mentioned in this article