झारखंड उपचुनाव: डुमरी विधानसभा सीट पर आजसू की उम्मीदवार यशोदा देवी ने हासिल की बढ़त

Dumri Assembly Bypoll Election Result 2023: गिरिडीह के उपायुक्त सह जिला चुनाव अधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव (Dumri Bypoll Result 2023) में ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) की उम्मीदवार यशोदा देवी अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की उम्मीदवार बेबी देवी से 1,551 मतों से आगे हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मतगणना के सात चरणों के बाद आजसू की उम्मीदवार को 25,557 मत प्राप्त हुए हैं जबकि झामुमो उम्मीदवार को 24,006 वोट मिले हैं.

झामुमो, विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) का हिस्सा है. वहीं आजसू, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल है.

Advertisement

इस उपचुनाव में डुमरी विधानसभा सीट पर ऑल इंडिया मजलिस‑ ए ‑इत्तेहादुल मुस्लिममीन के उम्मीदवार अब्दुल मोबीन रिजवी तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें 1,129 मत प्राप्त हुए हैं.

गिरिडीह के उपायुक्त सह जिला चुनाव अधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई.मतगणना में करीब 10 मिनट की देरी की खबरों पर उन्होंने कहा कि डाक मत पत्र की गणना आठ बजे शुरू हो गई थी. उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए मतदान पांच सितंबर को हुआ था. कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 फीसदी ने मतदान किया था.

डुमरी से झामुमो के विधायक और राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था.महतो वर्ष 2004 से राज्य विधानसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: 1 जुलाई से बदलेंगे 3 Criminal Law, Murder के प्रयास में अब 307 नहीं धारा 109