Live: जम्मू कश्मीर के रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस अलायंस को बहुमत, कहां से कौन आगे और कौन पीछे

भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंद्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि निर्दलीय और समान विचारधारा वाले दलों की मदद से भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 9 mins

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती अब शुरू हो चुकी है. इस चुनाव के नतीजों से 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ भी साफ हो जाएगा. इस बार विधानसभा चुनाव में मुकाबले में मुख्य रूप से कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है.

Live : 

जीत हमारी ही होगी...: नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार फारूक अहमद शाह

बारामुल्ला, जम्मू-कश्मीर: नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार फारूक अहमद शाह ने कहा, "...अब तक हमें जो उम्मीद थी उस पर हम खरे उतरे हैं.,.. लोगों ने हमारा साथ दिया है. अभी मतगणना के चार चरण ही हुए हैं और कई राउंड बाकी हैं... उम्मीद है कि जीत हमारी होगी."

रविंद्र रैना नौशेरा विधानसभा सीट पर अभी भी पीछे

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना जारी है और भारतीय जनता पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंद्र रैना नौशेरा विधानसभा सीट पर पीछे हैं, जबकि पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार तारा चंद छम्ब सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं. कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई के पूर्व प्रमुख विकार रसूल वानी भी बनिहाल सीट पर पीछे हैं

Advertisement

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने मानी हार

जम्मू-कश्मीर के बिजबेहरा से पीडीपी की उम्मीदवार इल्तिजा मुफ्ती ने अपनी हार मान ली है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि मैं जनता के इस फैसला का स्वागत करती हूं. आपको बता दें कि इल्तिजा मुफ्ती महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं.

Advertisement
Advertisement

कांग्रेस नेता सैयद सुहैल बुखारी ने क्या कहा

जम्मू एवं कश्मीर के शुरुआती रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिलने के बाद कांग्रेस नेता सैयद सुहैल बुखारी ने कहा कि लोगों ने क्षेत्र से भाजपा को हटाने का फैसला कर लिया है और इस बात पर जोर दिया कि हमारा गठबंधन भारी अंतर से सरकार बनाएगा.

Advertisement

भाजपा की सरकार बनेगी...; भाजपा उम्मीदवार सलीम भट

जम्मू-कश्मीर: बनिहाल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सलीम भट ने कहा, "चुनाव में बहुत अच्छी व्यवस्थाएं थीं, जिसे लोगों ने चाहा होगा वो जीतेगा और जीतने के बाद लोगों के लिए काम करेगा. व्यवस्थाएं बहुत अच्छी थीं, मैं इसके लिए पूरी टीम को बधाई दूंगा... सरकार भाजपा की ही बनेगी."

370 के निरस्त होने के बाद पहली निर्वाचित सरकार होगी

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में बनने वाली यह पहली निर्वाचित सरकार होगी. विधानसभा चुनाव में 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 2014 के विधानसभा चुनावों में दर्ज 65.52 प्रतिशत से कुछ कम है. विधानसभा चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में हुए थे. पहले चरण में 24 सीटों पर, दूसरे चरण में 26 सीटों पर और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान हुआ था.

हरियाणा की तरह की जम्मू कश्मीर में भी वापसी करेंगे : भाजपा नेता अल्ताफ ठाकुर

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव मतगणना के नवीनतम रुझानों पर भाजपा नेता अल्ताफ ठाकुर ने कहा, "...हमें चौथे राउंड का इंतजार करना चाहिए... जिस तरह हमने हरियाणा में रिकवर कर लिया है उसी तरह हम जम्मू-कश्मीर में भी रिकवर करेंगे. हमारा अंदाजा है कि भाजपा(जम्मू-कश्मीर में) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी बस हमें थोड़ा और इंतजार करना है... मैंने पहले भी कहा था कि यह एग्जिट पोल है न की 'इक्जैक्ट पोल'. दोनों राज्यों में हम अपनी सरकार बनाएंगे..."

पूरा विश्वास है कि हम जीतेंगे...; PDP उम्मीदवार मीर मोहम्मद फ़याज़

कुपवाड़ा, जम्मू-कश्मीर: PDP उम्मीदवार मीर मोहम्मद फ़याज़ ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि हम जीतेंगे. मैं सभी को चुनाव में बड़े उत्साह के साथ भाग लेने के लिए धन्यवाद देता हूं, मुझे पूरा विश्वास है कि जीत हमारी होगी."

जम्मू-कश्मीर की बिजबेहरा सीट से महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा पीछे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के रुझानों में पीडीपी को काफी पिछड़ती दिख रही है. स्थित कुछ ऐसी है कि महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी बिजबेहरा सीट से पीछे चल रही हैं. 

मतगणना हॉल की मर्यादा बनाए रखने के निर्देश...; उधमपुर जिला निर्वाचन अधिकारी सलोनी राय

उधमपुर, जम्मू-कश्मीर: जिला निर्वाचन अधिकारी सलोनी राय ने कहा, "वोटों की गिनती शुरू हो गई है, सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं, सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त है... सभी को मतगणना हॉल की मर्यादा बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं..."

नौशेरा सीट से रविंद्र रैना पीछे

जम्मू कश्मीर की नौशेरा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रविंद्र रैना पीछे चल रहे हैं. अब तक के रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बढ़त बना रखी है.

बीजेपी के राज्य प्रमुख ने हवन किया, निर्दलीयों के साथ सरकार बनाने का भरोसा

जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविन्द्र रैना ने मंगलवार सुबह एक हवन किया और विश्वास जताया कि पार्टी बहुमत हासिल करेगी तथा संभवतः निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनाएगी. समूचे जम्मू-कश्मीर में जिला मुख्यालयों में सभी 20 मतगणना केंद्रों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

लड़ाई अच्छे से लड़ी, इंशाअल्लाह नतीजों में दिखेगा सब: उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने विधानसभा चुनाव अच्छे से लड़ा और उम्मीद है कि नतीजे उनके पक्ष में होंगे. शुरुआती रुझानों के अनुसार, वह बडगाम विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं. उमर ने एक्स पर लिखा, "मैं अपने सभी सहयोगियों और साथियों को आज के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब इंशाअल्लाह, नतीजों में वो दिखेगा."

हमने गठबंधन इसलिए किया कि...: उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "दोपहर तक स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी, पारदर्शिता होनी चाहिए. जनादेश के साथ छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. अगर जनादेश भाजपा के खिलाफ आता है तो भाजपा को कोई जुगाड़ या ऐसी कोई हरकत नहीं करनी चाहिए.... हमने गठबंधन इसलिए किया कि चुनाव में कामयाबी मिले और हमें कामयाबी की उम्मीद है..."

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बीजेपी को पछाड़ा
 

बेहद ही शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बना ली थी, लेकिन थोड़ी देर बाद नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बीजेपी को पछाड़कर बढ़त बना ली है. जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभी सीटों में आधे से ज्यादा सीटों के रुझान आ चुके हैं.

उमर अब्दुल्ला दोनों सीट पर आगे

शुरुआत रुझानों में जहां भारतीय जनता पार्टी की बढ़त कायम है. वहीं नेशनल कांफ्रेस के नेता उमर अब्दुल्ला गांदरबाल और बड़गाम दोनों ही सीट पर आगे चल रहे हैं.

जम्मू कश्मीर में बीजेपी को बढ़त

जम्मू कश्मीर के जो शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं, वो भारतीय जनता पार्टी के फेवर में दिखाई दे रहे हैं. हालांकि ये बहुत ही शुरुआती रुझान है. जिसमें कभी भी फेरबदल हो सकता है. अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस दस सीटों पर. फिलहाल पोस्ट बैलेट की गिनती जारी है.

जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू

जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझान आने शुरू हो चुके हैं. जम्मू कश्मीर में शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे दिख रही है.

मतगणना से पहले किन दलों ने किया पांच सदस्यों को मनोनीत किए जाने का विरोध

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्य केंद्र शासित प्रदेश में सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 
  • कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने सरकार गठन से पहले पांच सदस्यों को मनोनीत किए जाने का विरोध किया और उच्चतम न्यायालय जाने की बात कही है.
  • जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में निरस्त कर दिया गया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था.

मतगणना के लिए घर से निकले उमर अब्दुल्ला

जेकेएनसी के वाइस प्रेजिटेंड और गंदेरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित अपने आवास से निकल चुके हैं. जम्मू कश्मीरविधानसभाचुनाव के लिए वोटों की गिनती अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है.

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बेहद कड़ी

जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. मतगणना के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सीमावर्ती केंद्र शासित प्रदेश में मतगणना ठीक तरह से निपटे. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के सभी केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है.

साल 2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुए. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र की 90 सीटों में से पहले चरण में 24, दूसरे चरण में 26 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान हुआ.

873 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

केंद्र शासित प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनावी मुकाबले में उतरे 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज शाम तक होने की संभावना है. इस बार मतदान 63.45 प्रतिशत रहा, जो 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52 प्रतिशत से कम है.

मतगणना से पहले बीजेपी का क्या दावा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाली मतगणना से पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने कहा, "भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया है, पत्थरबाजी से मुक्ति दिलाई है. उन्हें अलगाववाद, आतंकवाद, भ्रष्टाचार और वंशवाद से मुक्ति दिलाई है. इसलिए जिस तरह से हम बुलेट से बैलेट की ओर, आतंकवाद से पर्यटन की ओर बढ़े हैं, लोगों ने भाजपा को वोट दिया है और यह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और हम पार्टी बनाएंगे."

एग्जिट पोल के बारे में उन्होंने कहा, "एग्जिट पोल के आंकड़ों और हमारे आंकड़ों में अंतर है. हम लोगों के बीच रहे हैं... हम लोगों की राय जानते हैं...परिणाम भाजपा के पक्ष में होंगे..."

Featured Video Of The Day
Naxalites के खिलाफ Sai Government का एक्शन, इस साल अब तक मारे गए 194 नक्सली, 801 गिरफ्तार