"जय श्री कृष्ण": प्रधानमंत्री मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की बधाई

जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा में ही रहेंगे. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को देखते हुए मथुरा में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आप सभी को जन्माष्टमी की अनंत शुभकामनाएं. जय श्री कृष्ण.'' बता दें आज पूरे देश में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है. इस त्योहार को भगवान श्री कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार आमतौर पर अगस्त या सितंबर महीने में पड़ता है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पोस्ट पर लिखा- “जन्‍माष्‍टमी के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देती हूं. यह त्योहार हमें भगवान श्री कृष्ण के दिव्य आदर्शों के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरित करता है. आइए इस अवसर पर, हम भगवान श्री कृष्ण की शिक्षाओं को आत्मसात करें तथा देश की प्रगति और समृद्धि के लिए कार्य करने का संकल्प लें.”

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने जन्माष्टमी की बधाई दी. उन्होंने कहा, “जन्माष्टमी के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं. भगवान कृष्ण के जन्म दिवस पर, जो दिव्य प्रेम, ज्ञान और धार्मिकता के प्रतीक हैं, जन्माष्टमी का दिन आध्यात्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है. इस पावन दिन को मनाते हुए, आइए हम भगवान कृष्ण की शाश्वत शिक्षाओं पर विचार करें और उनके अनुसार जीवन जीने का प्रयास करें, जिससे हमारे समाज में एकता, शांति और सद्भाव को बढ़ावा मिले.”

सीएम योगी ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी देशवासियों को इस पर्व की शुभकामना दी. सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा जय कन्हैया लाल की! कृपासिंधु, श्री बांके बिहारी जी के पावन अवतरण दिवस 'श्रीकृष्ण जन्माष्टमी' की सभी श्रद्धालुओं व प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! धर्म की स्थापना एवं अधर्म, अन्याय तथा अत्याचार को समाप्त करने वाले संपूर्ण जगत के पालनहार, यशोदानंदन, भुवन मोहन कन्हैया चराचर जगत का कल्याण करें, यही कामना है. जय श्रीकृष्ण!

जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा में ही रहेंगे. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को देखते हुए मथुरा में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भारी सुरक्षा बल की ड्यूटी लगाई गई है. एटीएस की स्पेशल टीम की भी तैनाती की गई है। पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर निगाह बनाए हुए हैं.

Advertisement

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा-अर्चना की जाती है. जन्माष्टमी के अवसर पर, लोग अपने घरों को सजाते हैं. यह त्योहार प्रेम, करुणा और सच्चाई के प्रतीक भगवान कृष्ण की याद में मनाया जाता है. इस दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं, जिसे रात में भगवान कृष्ण जी के जन्म के साथ खोलते हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

Video : जन्माष्टमी पर मुस्लिम कारीगरों द्वारा बनी पोशाक पहनेंगे ठाकुर जी

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले 100 दिन में ऐसा क्या हुआ है जिसका असर 2047 तक देखने को मिलेगा?