9 दिन, 700 ढेर... लेबनान में तबाही, हिजबुल्लाह पर चुन-चुन कर रॉकेट बरसा रहा इजरायल, 10 बड़ी बातें

rael Airstrike On Lebanon: लेबनान में हुई तबाही के बीच ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई के घर पर सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमजेंसी बैठक चल रही है. इस बैठक की मेजबानी खामेनेई खुद कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Israel Airstrike On Lebanon: लेबनान में हुई तबाही के बीच ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई के घर पर सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमजेंसी बैठक चल रही है. इस बैठक की मेजबानी खामेनेई खुद कर रहे हैं.

  1. लेबनान पर इजरायली हमले थमने के बजाय और तेज होते जा रहे हैं. इजरायल चुन-चुन पर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बम बरसा रहा है. 9 दिन से चल रही इस जंग में उसके कई कमांडर अब तक ढेर हो चुके हैं. इन हमलों में लेबनान के करीब 700 लोग मारे जा चुके हैं.
  2. इजरायल ने शुक्रवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर एयरस्ट्राइक कर दी. इन हमलों में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह समेत संगठन के कई कमांडर मारे जाने की खबर सामने आई है. लेबनान स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दो लोगों के हमले में मारे जाने की जानकारी दी गई थी. हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह के बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है. 
  3. इजराइली खुफिया एजेंसी का दावा है कि उसको नसरल्लाह के हेडक्वार्टर पहुंचने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सेना ने बेरुत में हेडक्वार्टर पर जमकर रॉकेट दागे. इन हमलों में हिजबुल्लाह को कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी अब तक हिजबुल्लाह ने जारी नहीं की है. 
  4. हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर इजरायली हमले से कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में इस संकल्प को फिर से दोहराया था कि लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. 
  5. लेबनान में हो रही तबाही के बीच ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई के घर पर सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमजेंसी बैठक चल रही है. इस बैठक की मेजबानी खामेनेई खुद कर रहे हैं.
  6. इजरायली सेना अब दक्षिणी लेबनान को निशाना बना रही है, यहां पर लगातार बम बरसाए जा रहे हैं. इजरायल ने गुरुवार को हिजबुल्लाह के ड्रोन यूनिट कमांडर  मोहम्मद सरूर को ढेर किया था और शुक्रवार को संगठन से जुड़ा एक और कमांडर हाशेम सफीद्दीन भी मारा गया.
  7. Advertisement
  8. इजरायल फिलहाल रुकने वाला नहीं है उसने लेबनान में हिजबुल्लाह को मिटा देने की कसम खाई है. इजरायली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है." 
  9. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने UN में वैश्विक नेताओं से कहा, "जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम हिजबुल्लाह को नीचा दिखाना जारी रखेंगे." दूसरे बयान में रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी इजरायल के "निकट और दूर के दुश्मनों" को हराने का संकल्प जताया.
  10. Advertisement
  11. संयुक्त राष्ट्र में नेतन्याहू के भाषण के कुछ ही देर बाद इजरायली सेना ने लेबनान में जमकर रॉकेट बरसाए और हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर को भी निशाना बनाया.
  12. लेबनान में पेजर फटने से शुरू हुई ये जंग अब रॉकेट और बम तक पहुंच चुकी है. इजरायल लेबनान में सीज फायर के मूड में भी नहीं है. अमेरिका और सहयोगी देशों ने 21 दिनों के युद्धविराम की अपील की थी, लेकिन इजरायल ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. लगता है कि अभी और तबाही बाकी है.
     
  13. Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Ola Service: इस दिक्कत से OLA Scooters के Customers हो रहे हैं नाराज़, क्या सुधार करेगी कंपनी?