अंधेरी गुफा में तीन दिन और बाहर बर्फ ही बर्फ... कंपकंपी छुड़ा देगी मुनस्यारी में फंसे जवान की ये कहानी 

सेना के इस जवान को भारत और चीन के बॉर्डर के पास से रेस्क्यू किया गया है. वह तीन दिन पहले गश्त पर था जिस दौरान वह लापता हो गया था. जवान के लापता होने की सूचना मिलने के बाद से ही उसकी तलाश की जा रही थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर बर्फबारी के दौरान लापता हुए जवान का तीन दिन बाद सफल रेस्क्यू कर लिया गया है. सुरक्षा बलों ने 36 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद लापता हुए जवान को ढूंढ़ निकाला है. जिस जवान का रेस्क्यू किया गया है उसकी पहचान अनिम राम के रूप में की गई है. फिलहाल अनील का सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है. अनील मूल रूप से बिहार के राजपुर प्रखंड के हेठुआ गांव का निवासी है. तीन दिन पहले सीमा पर गश्त के दौरान वह लापता हो गए थे. बेटे के लापता होने की खबर मिलते ही बिहार में उनके घर में हड़कंप मच गया था.सर्च ऑपरेशन चला रहे दल ने अनिल को मुनस्यारी से 84 किलोमीटर दूर एक गुफा से रेस्क्यू किया है.  

अनिल के भाई और उप-मुखिया गांधी कुमार ने जानकारी दी  कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और स्वास्थ्य लाभ के बाद वे घर लौटेंगे.जानकारी के अनुसार, चीन सीमा पर पिथौरागढ़ से मिलम तक गश्त करने के लिए आईटीबीपी के जवानों का एक दल पिछले गुरुवार को मुनस्यारी से रवाना हुआ.इस दल में अनिल राम और पोर्टर देवेंद्र सिंह शामिल थे.अचानक, दोनों जवान भारी बर्फबारी के कारण रास्ता भटक गए.

जवान और पोर्टर ने बर्फबारी के बीच एक गुफा में रात बिताई. रेस्क्यू टीम ने उनकी खोज में लगातार प्रयास किए और तीसरे दिन उन्हें मुनस्यारी से 84 किलोमीटर दूर स्थित गुफा से निकाला.एसडीएम श्रेष्ठ गुनसोला ने बताया कि दोनों जवान सुरक्षित हैं.जहां अनिल और देवेंद्र लापता हुए, वहां चार फुट बर्फ जमा थी, जिसके कारण उन्हें अपने साथियों से अलग होना पड़ा.

Advertisement

रेस्क्यू टीम ने कठिन परिस्थितियों में अभियान चलाकर दोनों को खोज निकाला.मौसम में खराबी के बावजूद,उनकी बहादुरी और टीम की मेहनत ने उन्हें सुरक्षित निकाला. अब अनिल राम का उपचार जारी है और वे जल्द ही घर लौटने की उम्मीद कर रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News