दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम खुशनुमा, हिमाचल-उत्तराखंड में कुदरत का कहर; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

देशभर में बारिश का दौर चल रहा है, जिससे कई जगह पर लोगों को उमसभरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश का येलो अलर्ट है. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा देश के किस हिस्से में मौसम कैसा रहेगा, यहां जानिए

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली समेत वैसे तो उत्तर भारत में बारिश राहत लेकर आई है. लेकिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने जमकर कहर बरपाया. वहीं केरल में भी बारिश और भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई. दिल्ली में अभी बारिश का सिलसिला अगले कुछ और दिनों तक जारी रहेगा. इस पूरे हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश मौसम की संभावना जताई गई है. जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा. दिल्ली के साथ एनसीआर इलाकों का भी मौसम कुछ इसी तरह का रहेगा. 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश होगी. रविवार और उसके बाद हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन जलभराव की समस्या से भी लोगों को जूझना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 16 और 17 अगस्त को तूफान के साथ तेज बारिश का सामना दिल्ली एनसीआर के लोगों को करना पड़ सकता है. एनसीआर में हो रही इस बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से तो निजात मिलती दिखाई दे रही है लेकिन जल भराव और अन्य कारणों से उनकी दिक्कतें बढ़ गई हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक 15 और 16 अगस्त को अधिकतम तापमान गिरेगा. जिसके बाद यह 32 डिग्री तक पहुंच जाएगा. वहीं न्यूनतम तापमान बढ़ कर 27 डिग्री पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक 17 और 18 अगस्त को तेज हवाओं के साथ तेज बरसात का सामना भी एनसीआर के लोगों को करना पड़ सकता है.

पंजाब-हरियाणा के मौसम का हाल

दिल्ली के करीबी राज्य पंजाब हरियाणा में भी बारिश की भविष्यवाणी जताई गई है. पंजाब में शुक्रवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा हरियाणा और चंडीगढ़ में भी भारी बारिश की चेतावनी है. हालांकि इसके बाद मौसम में आने के संकेत हैं.

हिमाचल-उत्तराखंड पर मौसम विभाग का अपडेट

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दोनों ही प्रदेशों में गरज-चमक के साथ भारी बरसात की पूर्वानुमान है. यह सिलसिला 19 अगस्त सोमवार तक जारी रहेगा. मौसम विभाग ने इन दो प्रदेशों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

राज्य में 120 से अधिक सड़के अवरुद्ध हैं व निचले इलाके जलमग्न हैं. हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था. वहीं, 21 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

केरल में बारिश का दौर जारी

केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं और खराब मौसम के मद्देनजर 15 से 19 अगस्त तक केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए न जाने की चेतावनी दी है.

यूपी-राजस्थान में येलो अलर्ट, बिहार में भी बारिश

उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी है. यूपी और राजस्थान के कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी और पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का येलो अलर्ट है. वहीं पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बिहार की राजधानी पटना में बादल छाने के साथ हल्की बरसात की संभावना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
America हो या Russia, Israel हो या Palestine सबका सर्वोच्च सम्मान मोदी को मिलने के पीछे क्या है वजह?