भारत ने चीनी नागरिकों के लिए पर्यटक वीजा किए निलंबित : रिपोर्ट

भारत द्वारा चीनी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा नहीं देने का फैसला तब हुआ है जब 20,000 से अधिक भारतीय छात्रों को वापस लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है. दरअसल इन छात्रों को चीन में अपनी पढ़ाई छोड़कर भारत आना पड़ा जब 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी शुरू हुई.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

भारत ने चीनी नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा को निलंबित कर दिया है. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने भी इस बारे में जानकारी दी है. भारत द्वारा चीनी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा नहीं देने का फैसला तब हुआ है जब चीन 20,000 से अधिक भारतीय छात्रों को वापस लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है. दरअसल इन छात्रों को चीन में अपनी पढ़ाई छोड़कर भारत आना पड़ा जब 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी शुरू हुई.

भारत को लेकर 20 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में IATA ने कहा, ''चीन (पीपुल्स रिपब्लिक) के नागरिकों को जारी किए गए टूरिस्ट वीजा अब वैध नहीं हैं.' IATA ने यह भी कहा कि 10 साल की वैधता वाले पर्यटक वीजा अब मान्य नहीं हैं. IATA लगभग 290 सदस्यों वाली एक वैश्विक एयरलाइन निकाय है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 17 मार्च को कहा था कि भारत ने बीजिंग से इस मामले में "सौहार्दपूर्ण रुख" अपनाने का आग्रह किया है क्योंकि सख्त प्रतिबंधों की निरंतरता हजारों भारतीय छात्रों के शैक्षणिक करियर को खतरे में डाल रही है.

बागची ने कहा कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 8 फरवरी को कहा था कि चीन इस मामले को समन्वित तरीके से देख रहा है और विदेशी छात्रों को चीन लौटने की अनुमति देने की व्यवस्था की जांच की जा रही है. "लेकिन मैं स्पष्ट कर दूं कि आज तक, चीनी पक्ष ने भारतीय छात्रों की वापसी के बारे में कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी है. हम चीनी पक्ष से अपने छात्रों के हित में एक अनुकूल रुख अपनाने का आग्रह करना जारी रखेंगे और यह कि वे जल्द से जल्द सुविधा प्रदान करें.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों के बीच दो दिनों से KCR के यहां ठहरे हुए हैं PK, चर्चाओं का बाजार गर्म

भारत चीन पर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे 23,000 से अधिक भारतीय छात्रों की वापसी की अनुमति देने के लिए दबाव बना रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने अपने चीनी समकक्ष वांग यी की नई दिल्ली की हालिया यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाया था. चीन अपने कुछ मित्र देशों जैसे पाकिस्तान, थाईलैंड और सोलोमन द्वीप समूह के छात्रों को वापस आने की अनुमति देता रहा है, लेकिन भारतीय छात्रों के साथ-साथ चीन में काम कर रहे भारतीयों के सैकड़ों परिवार के सदस्यों को वापस यात्रा करने की अनुमति देने पर वह चुप है.

VIDEO: जम्मू-कश्मीर देश में एक नई मिसाल बन रहा : विकास योजनाओं के उद्घाटन पर बोले PM मोदी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि