विश्व का मार्गदर्शक बने भारत, ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के सिद्धांत के साथ जी20 को प्रसिद्धि मिली : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भारत ने अपने स्वतंत्रता सेनानियों और महान विचारकों के सिद्धांतों का पूरी तरह से पालन नहीं किया

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत (फाइल फोटो).
कोलकाता:

वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता इस बात का प्रमाण है कि दुनिया नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए तेजी से देश की ओर रुख कर रही है.

संघ से जुड़ी बंगाली पत्रिका ‘स्वास्तिक' के 75वें वर्षगांठ समारोह में भागवत ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद भारत ने अपने स्वतंत्रता सेनानियों और महान विचारकों के सिद्धांतों का पूरी तरह से पालन नहीं किया.

रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने टिप्पणी की, “जी20 कार्यक्रम पहले भी आयोजित किए गए थे. लेकिन जब इसे भारत में और भारत की अध्यक्षता में, ‘वसुधैव कुटुंबकम' (दुनिया एक परिवार है) के मार्गदर्शक सिद्धांत के साथ आयोजित किया गया तो इसे महत्वपूर्ण प्रसिद्धि मिली. भारत को विश्व के लिए मार्गदर्शक बनना चाहिए.”

भागवत ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को न केवल दुनिया के लिए एक नया रास्ता बनाना है बल्कि अपनी परंपराओं, संस्कृति और विरासत को भी संरक्षित करना है. उन्होंने कहा, “स्वामी विवेकानन्द ने एक बार कहा था कि पूरे विश्व को ‘धर्म' प्रदान करके देश को ऊपर उठना है.”

भागवत ने कहा: “यदि आप महात्मा गांधी, बीआर आंबेडकर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस या गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की शिक्षाओं और सिद्धांतों पर विचार करते हैं, तो आप पाएंगे कि उनमें से प्रत्येक ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद देश को आगे ले जाने के लिए एक मार्ग प्रस्तुत किया.”

उन्होंने दावा किया कि, विभिन्न कारणों से भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के तुरंत बाद इन रास्तों का पालन नहीं किया, और इसके बजाय एक अलग दिशा ले ली. भागवत ने कहा, “अब, जैसे ही हम यू-टर्न लेते हैं, हमें यह पहचानना चाहिए कि यह परिवर्तन रातोंरात नहीं होगा.”

Advertisement

संघ प्रमुख ने कहा कि इस देश के युवाओं और बुद्धिजीवियों का एक वर्ग “पश्चिम” से गलत तरीके से प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा, “जो लोग गलत काम होते हुए भी चुप रहते हैं, वे ऐसा करने वालों की तुलना में समाज को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. जहां कोई गलत काम हो, झूठ हो, हमें बोलना चाहिए.”

राष्ट्र द्वारा “अमृत काल” मनाए जाने पर उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के प्रति कर्त्तव्य (कर्तव्यों) को प्राथमिकता देने के लिए “कर्तव्य काल” पर जोर दिया जाना चाहिए.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना
Topics mentioned in this article