BBC Income Tax Survey: "टैक्स भुगतान में अनियमितताएं पाई गईं" - BBC सर्वे पर इनकम टैक्स विभाग

BBC Income Tax Survey: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) के मुंबई-दिल्ली स्थित दफ्तरों में आईटी सर्वे को लेकर आयकर विभाग ने बड़ा दावा किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) के मुंबई-दिल्ली स्थित दफ्तरों में आईटी सर्वे को लेकर आयकर विभाग ने बड़ा दावा किया है. आयकर विभाग ने कहा कि तीन दिन के सर्वे के बाद बीबीसी के दफ्तरों में इंटरनेशनल टैक्स को लेकर कुछ गड़बड़ियों का पता चला है. इनकम टैक्स विभाग ने दिल्ली और मुंबई में BBC के दफ्तर पर इनकम टैक्स एक्ट 133A के तहत सर्वे किया था. सर्वे के दौरान पता चला है कि BBC ग्रुप के द्वारा आय कम दिखाकर टैक्स बचाने की कोशिश की गई है. सर्वे के दौरान विभाग ने संगठन के संचालन से जुड़े जो सबूत इकट्ठा किए. उनसे साफ पता चलता है कि BBC की फॉरिन यूनिट्स के जरिये हुए लाभ के कई सोर्सेस ऐसे थे, जिनपर भारत में देय टैक्स नहीं चुकाया गया.

ब्रिटिश पब्लिक ब्रॉडकास्टर द्वारा पीएम मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर एक डॉक्यूमेंट्री प्रसारित किए जाने के हफ्तों बाद सर्वे को लेकर आयकर विभाग ने आरोप लगाया कि बीबीसी की विभिन्न यूनिट्स द्वारा घोषित आय और लाभ "भारत में संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं थे". बीबीसी ने अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया है.

विदेशों और देश मे मौजूद कई ऐसे कर्मचारी हैं, जिनकी पेमेंट भारतीय यूनिट द्वारा की गई, लेकिन उस पर भी टैक्स नहीं चुकाया गया. BBC के कर्मचारियों के बयान, डिजिटल एविडेन्स और कागजातों के आधार इन तमाम वित्तिय अनियमितताओं का खुलासा हुआ है. ये बयान टॉप लेवल कर्मचारियों, फाइनेंस, कंटेंट डेवलपमेंट और प्रोडक्शन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों के दर्ज किए गए हैं.

Advertisement

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली और मुंबई में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) ऑफिस में आयकर विभाग (IT) का सर्वे 60 घंटे के बाद पूरा हो गया. आईटी की टीम ने मंगलवार सुबह 11:30 बजे BBC के दफ्तरों में सर्वे शुरू किया था, जो गुरुवार देर रात खत्म हुआ. आईटी की टीम देर रात 11 बजे BBC के दफ्तरों से बाहर निकली.

Advertisement

इसके बाद BBC के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा, 'आयकर विभाग के अधिकारी हमारे दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों से जा चुके हैं. हम आईटी की टीम का सहयोग करते रहेंगे. उम्मीद है कि मामला जल्दी ही सुलझ जाएगा. हम अपने कर्मचारियों का पूरी तरह से समर्थन कर रहे हैं. उनका ध्यान भी रख रहे हैं. खासतौर पर उन लोगों ने जिनसे बहुत लंबी पूछताछ की गई है, कई लोगों को तो पूरी रात दफ्तर में रुकना पड़ा है. ऐसे कर्मचारियों का ख्याल रखना हमारी प्राथमिकता है.'

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

60 घंटे का आयकर 'सर्वे' समाप्त होने के बाद BBC का आया बयान, बताया आगे का प्लान

"प्रोपेगेंडा वीडियो, घटिया पत्रकारिता": PM नरेंद्र मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री पर यूके के सांसद, IT सर्वे पर भी दिया बयान

Advertisement
Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article